scorecardresearch

Delhi School Reopen: दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सभी स्कूल, ठंड के चलते टाइमिंग में हुआ बदलाव, जानें कितने से कितने बजे तक चलेंगी क्लासेज

Winter Vacation End: दिल्ली के स्कूलों में पहले शिक्षा विभाग की ओर से 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था. इसके बाद ठंड व कोहरे को देखते हुए नर्सरी से कक्षा 6 तक विंटर वेकेशन को 13 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था. अब फिर से स्कूल 15 जनवरी 2024 से खुल रहे हैं.

Delhi School Reopen (file photo) Delhi School Reopen (file photo)
हाइलाइट्स
  • बिहार में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 16 जनवरी तक हैं बंद

  • नोएडा में सुबह 10 बजे से खुलेंगे स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ी नहीं. सभी स्कूल सोमवार यानी 15 जनवरी 2024 से खुल जाएंगे. हालांकि ठंड और कोहरे को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं कितने बजे से कितने बजे तक स्कूल खुले रहेंगे.

दिल्ली में सुबह इतने बजे से शुरू होगा स्कूल
दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कक्षाएं फिजिकल मोड में चलेंगी, लेकिन स्कूलों का समय बदल दिया गया है. कोई भी स्कूल सुबह 9:00 बजे से पहले शुरू नहीं होगा. इसके अलावा किसी भी स्कूल में शाम 5:00 बजे के बाद क्लासेज नहीं चलेंगी. बता दें दिल्ली के स्कूलों में पहले शिक्षा विभाग की ओर से 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था. वहीं ठंड व कोहरे को देखते हुए नर्सरी से कक्षा 6 तक विंटर वेकेशन को 13 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था. अब सोमवार से राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल खुल जाएंगे.

नोएडा में इस दिन से खुलेंगे स्कूल
नोएडा में अत्यधिक सर्दी व घने कोहरे के कारण डीएम ने सभी बोर्ड के नर्सरी से कक्षा 8वीं के स्कूलों को 16 जनवरी 2024 तक बंद रखने का आदेश जारी किया है. इस दौरान केवल शिक्षक ही विद्यालय में कार्यरत रहेंगे. यहां पर स्कूल खुलने पर कक्षा 9-12 का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा. यूपी के कई जिलों में स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है.

आगरा में इतने दिनों तक हैं छुट्टियां
आगरा में कक्षा 5वीं के सभी बोर्ड के स्कूलों को 20 जनवरी 2024 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. जिले में 6 से 12वीं तक के स्कूल 16 जनवरी 2024 से खुलेंगे. आगरा में 6 से 12 तक स्कूल सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक खुलेंगे.

चंडीगढ़ में 20 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद
चंडीगढ़ में अब 8वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 20 जनवरी तक बंद रहेंगे. इससे पहले भीषण ठंड के कारण 13 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए थे. चंडीगढ़ स्कूल शिक्षा के निदेशक एचपीएस बराड़ की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है.

बिहार में इतने बजे से चलेंगी कक्षाएं
कड़ाके की ठंड के कारण पटना में भी नर्सरी से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूलों को 16 जनवरी 2024 तक के लिए बंद कर दिया गया है. यह आदेश जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. 9 से 12वीं तक के सभी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक खुलेंगे.