scorecardresearch

Delhi Nursery Admission: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की आज आएगी पहली लिस्ट, दाखिले का पूरा प्रोसेस जानिए

Delhi Nursery Admission 2024-25: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पहली लिस्ट आज जारी की जाएगी. इसके बाद दूसरी लिस्ट 19 जनवरी और तीसरी लिस्ट 21 फरवरी को जारी की जाएगी. 8 मार्च एडमिशन का आखिरी दिन होगा.

Delhi Nursery Admission Delhi Nursery Admission

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024-25 के लिए पहली लिस्ट आज यानी 12 जनवरी को जारी की जाएगी. एडमिशन लिस्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी होगी. इस साल 1734 प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, केजी और क्लास वन के लिए एडमिशन होंगे. पैरेंट्स ने जिन स्कूलों के फॉर्म भरे हैं, उन स्कूलों की आधिकारिक साइट पर जाकर लिस्ट देख सकते हैं. इसके अलावा स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर भी सलेक्टेड बच्चों की लिस्ट लगाई जाती है.

22 जनवरी तक स्कूल से बात कर सकते हैं पैरेंट्स-
कई स्कूलों में एक-एक सीट पर कई स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है. जिसकी वजह से एक जैसे पॉइंट्स वाले स्टूडेंट्स भी बहुत हैं. इसलिए कई स्कूलों ने ड्रॉ निकाला है. अगर पहली लिस्ट को लेकर पैरेंट्स को कोई दिक्कत है तो वो स्कूलों से बातचीत कर सकते हैं. इसलिए 13 जनवरी से 22 जनवरी तक का समय दिया गया है.

दिल्ली में नर्सरी में एडमिशन की लिस्ट एडमिशन क्राइटेरिया के तहत निकाले जाते हैं. एडमिशन क्राइटेरिया में सिबलिंग क्राइटेरिया, स्कूल से 7 से 8 किलोमीटर की दूरी, एलुमिनी, फर्स्ट चाइल्ड, फर्स्ट गर्ल चाइल्ड, स्पेशल नीड्स और सिंगल पैरेंट्स शामिल हैं.

अगर छात्र के भाई-बहन या कोई रिश्तेदार स्कूल में पढ़ा हुआ है या पढ़ रहा है तो उसके एडमिशन को प्राथमिकता दी जाएगी. अगर छात्र अपने माता-पिता की पहली संतान है या लड़की होने और एकल माता-पिता होने पर भी एडमिशन में ज्यादा अंक दिए जाएंगे. चयन प्रोसेस में माता-पिता की शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय या वित्तीय स्थिति पर विचार नहीं किया जाता है.

दूसरी और तीसरी लिस्ट भी होगी जारी-
अगर किसी बच्चे का नाम पहली लिस्ट में नहीं आए तो पैरेंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है. बच्चों के एडमिशन के लिए कई मौके मिलेंगे. पहली लिस्ट जारी होने के बाद दूसरी और तीसरी लिस्ट भी निकाली जाएगी. दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को निकाली जाएगी. इसके बाद तीसरी लिस्ट 21 फरवरी को जारी की जाएगी. 8 मार्च तक एडमिशन कराया जा सकता है. दिल्ली नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 23 नवंबर को शुरू हो गई थी.

एडमिशन के लिए क्या होनी चाहिए उम्र-
एडमिशन प्रोसेस में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से वंचित वर्ग के लिए आरक्षित की गई है. नर्सरी में एडमिशन के लिए 31 मार्च तक न्यूनतम उम्र 3 साल होनी चाहिए. जबकि केजी में एडमिशन के लिए 4 साल और क्लास 1 में एडमिशन के लिए उम्र 5 साल होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: