scorecardresearch

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में आज से नर्सरी में दाखिले की दौड़, क्या है पूरा शेड्यूल, जानें हर सवाल का जवाब

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की दौड़ शुरू हो रही है. नर्सरी में दाखिले के लिए स्टूडेंट की उम्र 4 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. जबकि केजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 4 से 5 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा क्लास 1 में एडमिशन के लिए उम्र 5 से 6 साल के बीच होनी चाहिए.

Delhi Nursery Admission Delhi Nursery Admission

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन प्रोसेस आज यानी 23 नवंबर से शुरू हो रहा है. एडमिशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है. इस दौरान नर्सरी, केजी, क्लास 1 के लिए 1731 स्कूलों में आवेदन भरे जा सकेंगे. ज्यादातर स्कूलों का एडमिशन का क्राइटेरिया उनकी वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है. कई स्कूलों ने ऑनलाइन फॉर्म भरने का भी ऑप्शन दिया है. जबकि कुछ स्कूलों में ऑफलाइन फॉर्म की व्यवस्था है. ज्यादातर स्कूलों में ऑप्शन मौजूद हैं. 12 जनवरी को पहली लिस्ट जारी होगी. एडमिशन के रजिस्ट्रेशन के लिए पैरेंट्स से 25 रुपए से ज्यादा की फीस नहीं ली जाएगी. जबकि प्रॉस्पेक्टस लेना उनकी पसंद के ऊपर निर्भर है.

एडमिशन के लिए उम्र-
नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 साल से 4 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि केजी में एडमिशन के लिए बच्चा 4 से 5 साल का होना चाहिए. अगर बच्चे का एडमिशन क्लास 1 में करना है तो उसकी उम्र 5 से 6 साल के बीच होनी चाहिए. स्कूल हेड बच्चे की उम्र में 30 दिन की छूट दे सकते हैं.

क्या हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स-
स्कूलों ने पैरेंट्स को जरूरी डॉक्यूमेंट्स तैयार रखने की सलाह दी है. एडमिशन के लिए राशन कार्ड/स्मार्ट कार्ड होना जरूरी है, जिसमें माता-पिता का नाम और बच्चे का नाम शामिल हो. इसके अलावा बच्चे या पैरेंट्स का डोमिसाइल सर्टिफिकेट, किसी एक पैरेंट का वोटर आईडी कार्ड, किसी एक पैरेंट या बच्चे के नाम का इलेक्ट्रिसिटी बिल, पानी का बिल, एमटीएनएल फोन का बिल, पासपोर्ट और किसी एक पैरेंट का आधार कार्ड भी होना चाहिए. दिल्ली के स्कूलों में एडमिशन दिलाने की तैयारी कर रहे पैरेंट्स को आवेदन फॉर्म भरने से पहले इन डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखना होगा.

75 फीसदी सीटों पर एडमिशन की दौड़-
प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटें फ्री सीटें होती हैं, जो EWS, डिसएडवांटेज ग्रुप और स्पेशल बच्चों के लिए रिजर्व होती हैं. इन सीटों के लिए बाद में शेड्यूल जारी होगा. अभी सिर्फ 75 फीसदी सीटों के लिए ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

क्या है पूरा शेड्यूल-
दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसका पूरा शेड्यूल क्या है, चलिए आपको बताते हैं.

  • आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख- 15 दिसंबर 2023
  • आवेदन करने वाले बच्चों की लिस्ट जारी करने की तारीख- 29 दिसंबर तक
  • बच्चों के नंबर अपलोड करने की तारीख- 5 जनवरी तक
  • लिस्ट संबंधी समस्या का समाधान होगा- 13 से 22 जनवरी तक
  • चयनित छात्रों की दूसरी लिस्ट जारी होगी- 29 जनवरी
  • दूसरी लिस्ट की समस्या का समाधान- 31 जनवरी से 6 फरवरी तक
  • आवेदन प्रोसेस समाप्त होने की तारीख- 8 मार्च

पैरेंट्स को प्रवेश फॉर्म भरने के लिए 25 रुपए का शुल्क जमा करना होगा. बिना शुल्क जमा करें कोई फॉर्म स्वीकार नहीं होगा. पैरेंट्स एडमिशन प्रोसेस के बारे में ज्यादा जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.edudel.nic.in पर प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: