scorecardresearch

Delhi University दे रहा है एडमिशन का दूसरा मौका, ग्रेजुएशन के लिए अभी तक नहीं किया है अप्लाई तो ऐसे करें आवेदन 

Delhi University Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए मिड एंट्री विंडो खोली जा रही है. इच्छुक लोग नवंबर में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन
हाइलाइट्स
  • फिर से कर सकते हैं एडमिशन के लिए अप्लाई

  • सितंबर में किया था डीयू ने एडमिशन प्रोसेस शुरू  

जो लोग दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना चाहते हैं उनके लिए दूसरा मौका है. ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए डीयू नवंबर में मिड एंट्री विंडो खोलने जा रहा है. ये उन लोगों के लिए होगा जो निर्धारित समय में एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं कर सके थे.  यूनिवर्सिटी की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) के तीसरे राउंड के दौरान 5 से 7 नवंबर तक मिड-एंट्री विंडो खोली जाएगी. 

सितंबर में किया था डीयू ने एडमिशन प्रोसेस शुरू  

यूनिवर्सिटी ने पिछले महीने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए अंडरग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू किया था.  67 कॉलेजों, विभागों और सेंटर्स में 79 यूजी कोर्स के लिए एडमिशन खोला गया था. कार्यक्रमों में बीए कोर्स के 206 कॉम्बिनेशन शामिल हैं. बताते चलें कि कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के माध्यम से एडमिशन तीन फेज में आयोजित किया जा रहा है. इसमें CSAS-2022 एप्लीकशन फॉर्म जमा करना, प्रोग्राम का चयन और प्रिफरेंस भरना, और सीट एलोकेशन और एडमिशन  शामिल हैं.

कैसे होगा सीट एलोकेशन?

यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मिड-एंट्री करने वाले उम्मीदवार को एडमिशन और सीट तभी दी जा सकेगी, जब उन सभी उम्मीदवारों को सीट मिल जाएगी जिन्होंने पहले अप्लाई किया था. अधिकारी ने कहा, "एक उम्मीदवार जो सीएसएएस-2022 के बीच में अप्लाई कर रहा है, उसे सीटों का दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा, जिन्होंने पहले फेज में ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर दिया था. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मिड एंट्री के लिए किसी भी उम्मीदवार को पहले सीट के लिए अप्लाई करना जरूरी होगा. इसके अलावा मिड-एंट्री के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए 'अपग्रेड' का कोई विकल्प नहीं होगा.