scorecardresearch

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लॉन्च किया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल, इसबार DU में एडमिशन के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज

Delhi University Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल लॉन्च कर दिया है. इसबार एडमिशन में ये पोर्टल बड़ी भूमिका निभाने वाला है. इसके माध्यम से ही छात्र एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे.

Delhi University Admission Delhi University Admission
हाइलाइट्स
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने CSAS पोर्टल लॉन्च कर दिया है

  • इसबार एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट होगा

इसबार दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन कट-ऑफ के जरिए नहीं बल्कि एंट्रेंस टेस्ट से होगा. यह पहला बार होने जा रहा है. सोमवार को इसके लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) लॉन्च कर दिया है. ये पोर्टल अगले शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में एडमिशन के लिए एक जरूरी भूमिका निभाने वाला है. इसबार एडमिशन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी. पोर्टल शुरू होने के बाद छात्रों को कॉमन पोर्टल पर उपलब्ध सीएसएएस-2022 एप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन फीस भरनी होगी. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 3 अक्टूबर को बंद हो जाएंगे. 

पोर्टल पर कौन-से दस्तावेज चाहिए होंगे?

-सबसे पहले 10वीं और 12वीं का सर्टिफिकेट चाहिए होगा. 

- SC/ ST/ OBC-NCL/ EWS/ Minority/ CW/ KM/ PwBD सर्टिफिकेट

-अगर ओबीसी हैं तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट होना चाहिए.  साथ ही आपका नाम केंद्रीय सूची में होना चाहिए जो http://ncbc.nic.in पर उपलब्ध है.  ऐसे ही EWS सर्टिफिकेट होना चाहिए. 

-आय प्रमाण पत्र 31 मार्च 2022 के बाद जारी किया जाना चाहिए

-अदर आप सिख अल्पसंख्यक समुदाय से हैं तो अल्पसंख्यक का दर्जा प्रमाणित करने वाली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (DSGMC) से जारी प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए

-अगर आप ईसाई अल्पसंख्यक कैटेगरी से हैं तो संबंधित ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज की आवश्यकताओं के अनुसार बेपटिज्म सर्टिफिकेट या चर्च मेम्बरशिप सर्टिफिकेट.  

-एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ECA), खेल, कोई अन्य जैसे सुपरन्यूमेरी कोटा में अप्लाई कर रहे हैं तो सर्टिफिकेट उम्मीदवार के नाम पर होना चाहिए. 

- सभी आरक्षित श्रेणियों के लिए, आरक्षण के लिए संबंधित सर्टिफिकेट पर उम्मीदवार और उनके माता-पिता का नाम स्कूल बोर्ड के सर्टिफिकेट के साथ-साथ सीयूईटी (यूजी) 2022 परीक्षा फॉर्म के नाम से मेल खाना चाहिए. 

कैसे कर सकते हैं CSAS पर जाकर अप्लाई?

-अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- entry.uod.ac.in पर जाएं

-उस लिंक पर क्लिक करें जिसपर लिखा है अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम लिखा हो

-वेबसाइट पर रजिस्टर करें

-सभी विवरण, मार्कशीट, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर आदि दर्ज करें

-अब फीस भर दें

-सबसे आखिर में उस फािनल शीट को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए संभालकर रख लें.