scorecardresearch

Science Park in Delhi: खेल-खेल में सीख सकेंगे विज्ञान के अलग-अलग सिद्धांत, दिल्ली में बनने जा रहा साइंस पार्क  

Science Park in Delhi: साइंस पार्क शिक्षा के पारंपरिक तरीकों से हटकर छात्रों को प्रैक्टिकल ज्ञान देना है. जो छात्र पाठ्यपुस्तकों और स्कूल की किताबों से नहीं सीख पाते हैं वो इन साइंस पार्क से सीख सकते हैं.

Science Kid (Photo: Unsplash) Science Kid (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • शिक्षा होगी और बेहतर 

  • एक ऑडियो विजुअल रूम भी बनाया जाएगा 

बच्चों की रचनात्मकता और ज्ञान को बढ़ाने के लिए अब दिल्ली में साइंस पार्क बनने वाले हैं. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) शहर के बीच में एक साइंस पार्क बनाने जा रही है. तुगलक क्रिसेंट रोड पर एनडीएमसी के साइंस और ह्यूमैनिटीज सेंटर में 3,642 वर्ग मीटर के हरित क्षेत्र पर ये बनने वाला है. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य छात्रों के लिए पढ़ाई को इंटरैक्टिव बनाना है. 

शिक्षा होगी और बेहतर 

यह पहल, पिछले साल के एनडीएमसी के बजट प्रस्तावों का हिस्सा है. इसमें विज्ञान और गणित के अलग-अलग प्रिंसिपल्स को दिखाने वाले 16 स्टेटिक एग्जीबिट बनाए जाएंगे. 20 फीट तक की ऊंचाई वाले इन एग्जीबिट को युवा दिमागों को लुभाने और प्रैक्टिकल चीजों से साइंस की थ्योरी को बेहतर तरीके से समझाने के लिए डिजाइन किया गया है. 

विज्ञान को जीवन में लाना

प्रदर्शनियों पर लगभग 90% काम पहले ही पूरा हो चुका है, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र इस प्रोजेक्ट को लीड कर रहा है. इको ट्यूब से लेकर इको के सिद्धांत को प्रदर्शित करने वाली सूर्य ग्रहण प्रदर्शनी तक, ये प्रदर्शनियां छात्रों को वैज्ञानिक घटनाओं की समझ देने का काम करेंगी. 

किताबों और कक्षाओं से परे

साइंस पार्क शिक्षा के पारंपरिक तरीकों से हटकर छात्रों को प्रैक्टिकल ज्ञान देना है. जो छात्र पाठ्यपुस्तकों और स्कूल की किताबों से नहीं सीख पाते हैं वो इन साइंस पार्क से सीख सकते हैं. इंटरैक्टिव और एक्टिविटी बेस्ड पढ़ाई की मदद से छात्रों को कर बेहतर तरीके से इन सिद्धांतों को समझाना है. साइंस पार्क की मदद से छात्र रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित होंगे. 

एक ऑडियो विजुअल रूम भी बनाया जाएगा 

एनडीएमसी ने प्री-ओरिएंटेशन सेशन के लिए साइंस सेंटर में एक ऑडियो-विजुअल रूम भी बनाने की योजना बनाई है. यहां, छात्रों को प्रदर्शनों के बारे में सभी डिटेल्स मिलेंगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे प्रदर्शनों का आसानी से पता लगा सकेंगे और उनसे जुड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकेंगे. पार्क एनडीएमसी स्कूलों और दूसरे शैक्षणिक संस्थानों दोनों के छात्रों के लिए खुला रहेगा, बाहरी स्कूलों के दौरे के लिए पूर्व सूचना जरूरी होगी. 

एनडीएमसी का शिक्षा विभाग छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए ट्रेंड गाइड्स मौजूद रहेंगे.