scorecardresearch

खुल गया DU और बिहार में मैट्रिक की परीक्षा आज से, जानिए क्या है गाइडलाइंस

बता दें देश भर में कोविड के मामलों में अचानक गिरावट के साथ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ सहित कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों ने सोमवार यानी 14 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं. उत्तर प्रदेश में जहां स्कूल क्लास 1 से 12 तक के लिए खोल दिए गए, वहीं दिल्ली में नर्सरी से क्लास 8 तक के लिए ऑफलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है.

रोजाना संस्थान में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. रोजाना संस्थान में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.
हाइलाइट्स
  • बिहार में बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू 

  • कई राज्यों में खुले स्कूल  

  • कोविड गाइडलाइंस का करना होगा पालन

महामारी के कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने दरवाजे विद्यार्थियों के लिए आज यानी 17 फरवरी, 2022 से खोल दिए हैं. विश्वविद्यालय ऑफलाइन कक्षाओं के लिए छात्रों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है, भले ही छात्र इस मामले पर बंटे हुए हैं. ऑफलाइन कक्षाओं की घोषणा के तुरंत बाद कई छात्रों ने या तो ऑनलाइन लेक्चर्स या हाइब्रिड मोड में पढ़ाई की मांग शुरू कर दी. रिपोर्टों से पता चलता है कि छात्रों के कई समूहों ने अपने कारणों को बताते हुए और ऑफलाइन कक्षाओं का विरोध करते हुए विश्वविद्यालय के अधिकारियों को लिखित आवेदन भी दिया था.

बिहार में बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू 

वहीं आज से ही बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं भी शुरू हो गईं हैं जो 24 फरवरी तक चलेंगीं. रिपोर्ट के अनुसार, बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा प्रदेश में 1525 केंद्रों पर होगी जिसमें करीब 16 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगें.  बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. दोनों पालियों में छात्रों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. सभी केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करने का आदेश भी जारी कर किया गया है.

कई राज्यों में खुले स्कूल  

बता दें देश भर में कोविड के मामलों में अचानक गिरावट के साथ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ सहित कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों ने सोमवार यानी 14 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं. उत्तर प्रदेश में जहां स्कूल क्लास 1 से 12 तक के लिए खोल दिए गए, वहीं दिल्ली में नर्सरी से क्लास 8 तक के लिए ऑफलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है. मेघालय में क्लास 6 से 12 तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं पहले ही शुरू कर दी गईं थी, 14 फरवरी से छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैं. ऐसा ही राजस्थान में भी किया गया है. वहीं कर्नाटक में  हिजाब विवाद के बाद बंद हुए स्कूल भी फिर से खुल गए हैं.

कोविड गाइडलाइंस का करना होगा पालन 

सभी शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को कोविड गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करना होगा. स्कूलों और कॉलेजों में सभी का मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उचित ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ का पालन करना होगा. रोजाना संस्थान में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. वहीं कॉलेजों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी कक्षाएं और परिसर साफ-सुथरा, हवादार हो और परिसर में वापस आने वाले छात्रों के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हों. ऑफलाइन कक्षाओं के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को डीयू कॉलेजों में प्रवेश पर या कर्मचारियों द्वारा कहीं भी पूछे जाने पर अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.