scorecardresearch

JEE MAIN 2023 की तैयारी करने की आसान ट्रिक्स, डरे नहीं बस इन बातों का रखें ध्यान

JEE MAIN 2023: जेईई मेन तैयारी करने के लिए आप कुछ आसान ट्रिक्स अपना सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. ये आसान ट्रिक्स आपको अच्छे नंबर दिलवाने में मदद करेंगी. 

जेईई मेन 2023 जेईई मेन 2023
हाइलाइट्स
  • पेपर के फॉर्मेट और सिलेबस को समझें 

  • बेसिक जानकारी स्ट्रॉन्ग रखें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE MAIN 2023 की परीक्षा के लिए तारीखें जारी कर दी हैं. सेशन 1 के लिए 24 जनवरी 2023 से पेपर होने वाले हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन की परीक्षा 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा, पेपर 1 (BE/BTECH) के लिए जेईई (Main)- 2023 सेशन 2 की परीक्षा का आयोजन 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 अप्रैल को किया जाएगा. दरअसल, किसी भी परीक्षा से पहले हम अक्सर नर्वस होने लगते हैं. हम पेपर को लेकर डरना शुरू हो जाते हैं. इसका असर हमारे पेपर पर भी पड़ता है. हम यहां पर कुछ बहुत ही आसान और सरल ट्रिक्स लेकर आए हैं जो आपको अच्छे नंबर दिलवाने में मदद करेंगी. 

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

1. पेपर के फॉर्मेट और सिलेबस को समझें 

पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और कवर किए गए विषयों सहित पेपर को फॉर्मेट जो खुद से समझें. इसके साथ जेईई मेन सिलेबस को अच्छे से देखें और समझें कि किस तरह आपको उसके लिए प्लान करना है या तैयारी करनी है.

2. बेसिक जानकारी स्ट्रॉन्ग रखें
 
फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का बेस स्टॉन्ग रखें. बुनियादी बातों के बारे में अपनी जानकारी बनाए रखें. हर किस चीज का कॉन्सेप्ट समझें और उसकी थ्योरी को अच्छे से ध्यान में रखें. समस्याओं को हल करने का अभ्यास करते रहें. 

3. प्रैक्टिस, प्रैक्टिस और प्रैक्टिस करें 

पिछले साल के प्रश्नपत्रों सहित अधिक से अधिक प्रैक्टिस क्वेश्चन को सोल्वे करें, इससे आपको पूछे जाने वाले प्रश्नों के टाइप से परिचित होने में मदद मिलेगी और पेपर में आप आसानी से और जल्दी प्रश्न का उत्तर दे पाएंगे.  

4. टाइम मैनेजमेंट

जेईई मेन के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी है. प्रैक्टिस टेस्ट के दौरान अपने टाइम को प्रभावी ढंग से मैनेज करने का अभ्यास करें, ताकि आप दी गई समय सीमा के भीतर परीक्षा खत्म कर सकें. 

5. व्यवस्थित रहें

आपके द्वारा कवर किए गए विषयों और जितना आप तैयारी कर चुके हैं उसपर नजर रखें. अपने स्टडी मटेरियल और नोट्स को व्यवस्थित करें ताकि आपको जो चाहिए उसे ढूंढना आसान हो जाए.

6. मॉक टेस्ट लें

आपकी तैयारी कितनी है इसको समझने के लिए खुद का ही मूल्यांकन करें. अपनी पावर और कमजोरियों की पहचान करें.और अपने टाइम मैनेजमेंट में सुधार करने के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट लें.

7. तनाव न लें 

जेईई मेन की तैयारी तनावपूर्ण हो सकती है. ऐसे में पर्याप्त नींद लेकर, व्यायाम करके और स्वस्थ आहार बनाकर अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. 

8. जरूरत पड़ने पर मदद लें

अगर आपको किसी विषय या टॉपिक को समझने में दिक्कत हो रही है तो मदद लेने में संकोच न करें. अपनी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें. आप अपने शिक्षकों, मेंटर या ऑनलाइन संसाधनों से मदद ले सकते हैं.

9. सकारात्मक और आत्मविश्वास से भरे रहें

सकारात्मक रहें और खुद पर भरोसा रखें. आत्मविश्वास ही सफलता की कुंजी है. एक और बात याद रखें कि जेईई मेन आपकी यात्रा का सिर्फ एक हिस्सा है और भविष्य में सफल होने के कई अवसर आपको मिलेंगे. ये आपकी आखिरी परीक्षा नहीं है