scorecardresearch

Employment News: इंडियन एयर फोर्स से लेकर डीआरडीओ तक… अगस्त में इन सरकारी नौकरियों के लिए करें अप्लाई

अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो अगस्त 2023 के महीने में कई सारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसमें DRDO से लेकर इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीर की वैकेंसी शामिल है.

Employment News Employment News

भारत में ज्यादातर लोग जॉब सिक्योरिटी, पेंशन, हेल्थकेयर, और दूसरे अलाउंस के लिए सरकारी नौकरी चाहते हैं. करियर में स्टेबिलिटी और स्टेटस के लिए लोग सरकारी नौकरी की सालों साल तक तैयारी करते रहते हैं. ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो अगस्त 2023 के महीने में कई सारी नौकरियों के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं. 

1. इंडिया पोस्ट  (India Post)

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (IPPB) कॉन्ट्रैक्ट  के आधार पर 132 एग्जीक्यूटिव पदों के लिए नौकरी निकाली है. जो लोग वित्तीय क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ippbonline.com के माध्यम से इन वैकेंसी के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं.

आवेदन की आखिरी तारीख 16 अगस्त, 2023 है. 1 जून 2023 तक उम्मीदवारों की उम्र 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा, किसी भी क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री अनिवार्य है. 

2. भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)

भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरवायु 01/2024 के लिए नोटिफिकेशन निकाल दिया है. अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इच्छुक व्यक्ति IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई को शुरू हो गई है और 17 अगस्त को बंद हो जाएगी. 

वहीं अगर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो ये सब्जेक्ट-स्ट्रीम के हिसाब से अलग-अलग है. साइंस सब्जेक्ट के लिए उम्मीदवारों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. जबकि साइंस सब्जेक्ट के अलावा अंग्रेजी में न्यूनतम अंक जरूरी होंगे. उम्मीदवारों को भारतीय वायु सेना के लिए जितनी ऊंचाई, वजन, छाती के माप और दूसरी फिजिकल जरूरतों को पूरा करना चाहिए. 

3. डीआरडीओ (DRDO)

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में प्रोजेक्ट साइंटिस्ट के पद के लिए 55 जॉब ओपनिंग का विज्ञापन दिया है. आवेदन करने के इच्छुक लोग डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और इसकी आखिरी तारीख 11 अगस्त है. 

4. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission)

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच सहित जूनियर इंजीनियर (JE) एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जुलाई को शुरू किया गया है, और उम्मीदवार एसएससी जेई 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 16 अगस्त है.