scorecardresearch

G20 Education Working Group Meet: IIT-मद्रास में होगा G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट, शिक्षा के क्वालिटी को बेहतर बनाने पर रहेगा खास ध्यान

G20 देशों के बैठक से पहले IIT मद्रास में G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट का आयोजन होने जा रहा है. इस मीट को शिक्षा के क्वालिटी को बेहतर बनाने और उनमें रचनात्मक क्षमता का पता लगाने के लिए किया जा रहा है.

G20 Education Working Group Meet G20 Education Working Group Meet
हाइलाइट्स
  • एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट में जी 20 के 13 सदस्य देश और अतिथि देश भी शामिल होंगे

  • तकनीक आधारित समावेशी शिक्षा पर खास ध्यान रहेगा

G20 देशों के पहले शिक्षा समूह की बैठक होगी. ये बैठक एक और दो फरवरी को IIT मद्रास में आयोजित किया जाएगा. इस G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट में जी 20 के 13 सदस्य देश और अतिथि देश भी शामिल होंगे. इस G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट को प्रत्येक विद्यार्थी की रचनात्मक क्षमता का पता लगाने के लिए किया जाता है. 

इसलिए किया जा रहा G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट
G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट को तकनीक-सक्षम शिक्षा को सभी स्तर पर ज्यादा समावेशी करने, भविष्य को लेकर जीवनपर्यंत अपनी क्षमता निर्माण कार्य को सीखते रहने को बढ़ावा देना, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करने के लिए और समृद्ध सहयोग और साझेदारी के जरिए नवाचार को बढ़ावा देने पर केंद्रित रहने वाला है.

विद्यार्थियों को मिलेगा सीखने का अवसर
इस सेमिनार का आयोजन तकनीक आधारित समावेशी शिक्षा और स्किल इकोसिस्टम का बेहतर तरीके से निर्माण करने और सभी विद्यार्थियों की रचनात्मक क्षमता को पता लगाने के लिए किया जा रहा है. इस सेमिनार के जरिए भारत को अपनी उपलब्धियों को वैश्विक मंच पर शेयर करने के लिए एक अवसर मिलेगा. इसके अलावा पूरी दुनिया की सबसे बेहतरीन प्रथाओं को सीखने और उनके बारे में जानने का एक अवसर भी मिलेगा. इस समारोह में शामिल होने वाले छात्रों को इसके अलावा और भी कई चीजें सीखने को मिलेगी. 

यहां हो रहा आयोजन
G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीट से पहले IIT मद्रास में एक 'शिक्षा में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका' पर एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा. इस सेमिनार में अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित 13 G20 सदस्य और अतिथि देश भी शामिल होंगे. जिसकी तैयारियों को लेकर जनवरी 2023 के शुरुआत में एक बैठक भी हुआ था.