scorecardresearch

Scholarships for Girls: लड़कियों के सपनों को उड़ान दे रही हैं ये स्कॉलरशिप्स, पढ़ाई और करियर के लिए मिलेगी मदद

Women's Day के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी स्कॉलरशिप्स के बारे में जो खासतौर पर बेटियों के लिए हैं. इन स्कॉलरशिप्स की मदद से आज बहुत सी बेटियां अपने सपनों की उड़ान भर रही हैं.

Scholarships for Girl Students Scholarships for Girl Students

भारत में शिक्षा को लेकर बहुत सी पहल की जा रही हैं ताकि हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचे. खासकर कि बेटियों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ताकि किसी भी कारण से बेटियां शिक्षा से वंचित न रहें. लोगों की सोच के अलावा उनकी आर्थिक स्थिति भी बेटियों की अशिक्षा क लिए जिम्मेदार है. बहुत बार परिवार चाहते हुए भी बेटी को नहीं पढ़ा पाते हैं क्योंकि उनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते हैं. इस फाइनेंशियल परेशानी को दूर करने के लिए ही आज बहुत सी स्कॉलरशिप्स लड़कियों (Scholarships for Girls) के लिए निकाली जा रही हैं ताकि बेटियों की शिक्षा न रुके. 

1. टेक्निप इंडिया लिमिटेड स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Technip India Limited Scholarship Program)
टेक्निप इंडिया लिमिटेड, अपनी CSR पहल के हिस्से के रूप में, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्र में गरीब बैकग्राउंड से आने वाली महिला उम्मीदवारों की शिक्षा सपोर्ट करने के लिए स्कॉलरशिप देती हैं. कुल 150 स्कॉलर्स को उनकी ट्यूशन फीस के लिए स्कॉलरशिप मिलती है. 

2.संतूर महिला छात्रवृत्ति (Santoor Women’s Scholarship)
विप्रो कंज्यूमर केयर और विप्रो केयर्स की संतूर महिला छात्रवृत्ति उन छात्राओं को सालाना 24,000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है, जो 12वीं कक्षा पास कर चुकी हैं और ह्यूमैनिटीज, लिबरल आर्ट्स और साइंस के क्षेत्र में आगे की शिक्षा हासिल करना चाहती हैं. यह छात्रवृत्ति आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना की 900 छात्राओं को दी जाती है.

3. टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप (Tata Housing Scholarships for Meritorious Girl Students)
टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप एक मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मेधावी छात्राओं को 60,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता देती है. यह टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप एमबीए (कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट), बी.आर्क और सिविल इंजीनियरिंग की क्षेत्र में छात्राओं को दी जाती है. 

4. प्रगति स्कॉलरशिप (Pragati Scholarship) 
प्रगति छात्रवृत्ति उन छात्राओं के लिए है जिन्होंने AICTE-एप्रुव्ड इंस्टिट्यूशन के डिप्लोमा/डिग्री प्रोग्राम के फर्स्ट ईयर में दाखिला लिया है. हर साल 4000 छात्राओं को 30,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति राशि दी जाती है. 

5. ग्लो एंड लवली स्कॉलरशिप (Glow and Lovely Scholarship) 
लड़कियों के लिए यह स्कॉलरशिप कॉलेज जाने वाली छात्राओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई में मदद करने के लिए 25,000 रुपये से 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति राशि देती है. 

6. सीबीएसई उड़ान (CBSE UDAAN)
सीबीएसई उड़ान के तहत कक्षा 11 और 12 की छात्राओं को देश के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है. वीकेंड पर वर्चुअल क्लासेज से लेकर सभी जरूरी साधन और स्टडी मेटेरियल तक छात्राओं को फ्री में दिए जाते हैं. इस योजना के तहत, देश के 60 शहरी केंद्रों में वर्चुअल कक्षाएं आयोजित की जाती हैं. 

7. लोरियल इंडिया स्कॉलरशिप (L’Oréal India For Young Women in Science Scholarship)
लोरियल इंडिया स्कॉलरशिप विज्ञान में करियर बनाने की इच्छा रखने वाली 12वीं कक्षा पास मेधावी छात्राओं को 2.5 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति देता है. यह छात्रवृत्ति अधिकतम 19 वर्ष की लड़कियों के लिए है. 

8. सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति (Indira Gandhi Scholarship for Single Girl Child)
सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति उन छात्राओं को 3100 रुपये की मासिक स्कॉलरशिप राशि देती है जो नॉन-प्रोफेशनल कोर्सेज में पोस्ट-ग्रेजुएशन कर रही हैं और अपने माता-पिता की एकमात्र संतान हैं. लड़कियों के लिए इस छात्रवृत्ति के तहत जुड़वां बेटियां या सहोदर बेटियां आवेदन कर सकती हैं.