scorecardresearch

Gujarat Board 10th Result 2024: गुजरात बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, वेबसाइट के अलावा व्हाट्सएप नंबर से भी देख सकते हैं अपने मार्क्स 

गुजरात बोर्ड दसवीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी हुआ है. स्टूडेंट्स को मार्कशीट समेत सर्टिफिकेट पाने के लिए थोडा इंतजार करना होगा. गुजरात बोर्ड की तरफ से जल्द ही स्टूडेंट्स की मार्कशीट समेत सर्टिफिकेट स्कूल को भेजे जाएंगे.

Result (Photo: PTI) Result (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • अच्छा है इसबार का रिजल्ट

  • मार्कशीट मिलने में है समय  

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया है. गुजरात बोर्ड ने 10 मार्च को दसवीं की परीक्षा आयोजित की थी. इसबार रिजल्ट 82.56 प्रतिशत रहा है. बता दें, गुजरात बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 6,99,598 छात्र शामिल हुए थे. जिनमें से 5,77,556 छात्र पास हुए हैं. इस साल दसवीं बोर्ड का 82.56 प्रतिशत रिजल्ट जारी किया गया है.

पिछली बार से अच्छा है इसबार का रिजल्ट  

बताते चलें, पिछले साल दसवीं बोर्ड का रिजल्ट 64.62 प्रतिशत था, मतलब पिछले साल के मुकाबले इस साल दसवीं बोर्ड का 17.94 प्रतिशत रिजल्ट बढ़ा है. दसवीं बोर्ड के पेपर में 1 लाख 60 हजार वो छात्र भी थे जिन्होंने दोबारा ये परीक्षा दी थी. इनमें से 78,715 छात्र पास हुए हैं. गुजरात बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट की बात करें तो A1 ग्रेड यानी की 91-100 की रेंज में अंक हासिल करने वाले छात्रों की संख्या 23,247 रही है.

सम्बंधित ख़बरें

दसवीं बोर्ड की एग्जाम राज्य के 981 सेंटर पर आयोजित किया गया था. जिसमें सबसे अच्छा रिजल्ट भावनगर जिले के तलगाजरडा केंद्र का 100 प्रतिशत रहा है. सबसे कम रिजल्ट गिर सोमनाथ जिले के तड केंद्र का रहा है. ये 41.13 प्रतिशत रहा. 

कैसे देख सकते हैं रिजल्ट?

गुजरात बोर्ड 10वीं का रिजल्ट सुबह 8 बजे वेबसाइट www.gseb.org पर जारी कर दिया गया है. दसवीं के स्टूडेंट्स अपना सीट नंबर एंटर करके ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं. बोर्ड की वेबसाइट के अलावा गुजरात बोर्ड की तरफ से व्हाट्सएप नंबर (6357300971) भी जारी किया गया है. स्टूडेंट्स बोर्ड के व्हाट्सएप नंबर पर अपना सीट नंबर भेजकर रिजल्ट प्राप्त कर सकते है. जिनका परिणाम NEED IMPROVEMENT आया है, वो अपने रिजल्ट में सुधार कर सकेंगे. तीन सब्जेक्ट्स में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की एग्जाम जून महीने के अंत तक आयोजित की जाएगी.

मार्कशीट मिलने में है समय  

गुजरात बोर्ड दसवीं का रिजल्ट ऑनलाइन घोषित हुआ है. स्टूडेंट्स को मार्कशीट समेत सर्टिफिकेट पाने के लिए थोडा इंतजार करना होगा. गुजरात बोर्ड की तरफ से जल्द ही स्टूडेंट्स की मार्कशीट समेत सर्टिफिकेट स्कूल को भेजे जाएंगे, जिसकी तारीख बोर्ड की तरफ से जल्द ही घोषित होगी. बता दें कि, गुजरात बोर्ड द्वारा मार्च में आयोजित की गई दसवीं बोर्ड की एग्जाम में 9 लाख छात्र रजिस्टर्ड हुए थे. गौरतलब है कि गुजरात बोर्ड ने बारहवीं बोर्ड और GUJCET 2024 का रिजल्ट 9 मई को जारी कर दिया था. इस बार बारहवीं बोर्ड का रिजल्ट दसवीं बोर्ड से पहले जारी किया गया था.