scorecardresearch

GSEB SSC supplementary exam 2024: गुजरात बोर्ड के 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम 24 जून से, फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी

जीएसईबी गुजरात बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. 24 जून से गुजरात बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स का सप्लीमेंट्री एग्जाम होगा.

supplementary exam supplementary exam

जीएसईबी गुजरात बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. 24 जून से गुजरात बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स का सप्लीमेंट्री एग्जाम होगा. इससे पहले गुजरात बोर्ड की पूरक एग्जाम जुलाई महीने में आयोजित होती रही है लेकिन इस बार जून महीने में ही सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की जाएगी.

गुजरात बोर्ड ने नियमों में किया बदलाव
गुजरात बोर्ड के नियमानुसार दसवीं में दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों की पूरक एग्जाम ली जाती थी लेकिन इस साल बोर्ड ने नियमों में बदलाव करते हुए दसवीं में तीन सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों का सप्लीमेंट्री एग्जाम लेने का फैसला किया है. इसी तरफ बारहवीं जनरल स्ट्रीम में एक सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों की सप्लीमेंट्री एग्जाम ली जाती थी लेकिन बोर्ड ने नियमों में बदलाव करते हुए दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को सप्लीमेंट्री एग्जाम देने की अनुमति दे दी है. 

सभी सब्जेक्ट के लिए दे सकेंगे सप्लीमेंट्री एग्जाम
बारहवीं साइंस में अब तक तीन सब्जेक्ट में फेल छात्र पूरक एग्जाम दे सकते थे, जिसे बदलकर अब बारहवीं साइंस का छात्र जितने भी सब्जेक्ट में फेल हो उसे उन सभी सब्जेक्ट की पूरक एग्जाम देने अनुमति दी गई है. इसी के साथ बारहवीं साइंस के छात्र मार्च में आयोजित एग्जाम में पास हो लेकिन अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हो तो सभी सब्जेक्ट की एग्जाम छात्र फिर से दे सकते हैं. इस स्थिति में मार्च और जून में आयोजित एग्जाम में से जिसका रिजल्ट अच्छा होगा उसे अंतिम रिजल्ट माना जाएगा.

गुजरात बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम का शेड्यूल जल्द घोषित करेगा
गुजरात बोर्ड के जो भी छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम देना चाहते हैं अभी उनके फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. एग्जाम का शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ. गुजरात बोर्ड जल्द ही एग्जाम का शेड्यूल जारी करेगा. बता दें कि, मार्च में आयोजित दसवीं बोर्ड की एग्जाम में तीन सब्जेक्ट में 58,428, दो सब्जेक्ट में 63197 और एक सब्जेक्ट में 35,087 छात्र फेल हुए थे, ये तमाम छात्र जून में आयोजित पूरक एग्जाम देकर पास हो सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मार्च में आयोजित की गई थी परीक्षा 
बारहवीं साइंस की बात करें तो चाहे जितने भी सब्जेक्ट में छात्र फेल हो वो पूरक एग्जाम दे सकेंगे. वहीं बारहवीं की जनरल स्ट्रीम में दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकेंगे, जिनमें दो सब्जेक्ट में 6783 और एक सब्जेक्ट में 25,680 छात्र शामिल हैं. बता दें कि गुजरात बोर्ड ने मार्च में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की एग्जाम आयोजित की थी. जिसका परिणाम 9 और 11 मई को घोषित किया गया है.