scorecardresearch

इन मापदंडों पर कॉलेज-यूनिवर्सिटीज का मूल्यांकन करती है NAAC टीम, जिस आधार पर मिलती है रैंकिंग

NAAC की सहकर्मी टीमें मान्यता मूल्यांकन के लिए दो विश्वविद्यालयों- संबलपुर विश्वविद्यालय और उत्कल विश्वविद्यालय का दौरा करने वाली हैं.

NAAC Accreditation NAAC Accreditation

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) का हेडक्वार्टर बंगलुरु में है और यह एक स्वतंत्र, राष्ट्रीय मान्यता एजेंसी है. इस संस्थान का उद्देश्य क्लाविटी अश्योरेंस को उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) के कामकाज का एक अभिन्न अंग बनाना है. NAAC की टीमें देशभर के अलग-अलग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों का दौरा करके इनकी समीक्षा करती हैं. और इस समीक्षा के आधार पर कॉलेज-यूनिवर्सिटीज को ग्रेडिंग दी जाती है, जिस आधार पर उनकी रैंकिग होती है.  

बताया जा रहा है कि NAAC की एक टीम 27 सितंबर, 2023 को दो विश्वविद्यालयों की मान्यता समीक्षा के लिए ओडिशा की यात्रा करने वाली हैं. इनमें पब्लिक युनिवर्सिटी- उत्कल यूनिवर्सिटी शामिल है, जो भुवनेश्वर, के खोरधा में है. इसे राज्य का सबसे पुराना विश्वविद्यालय और भारत का 17वां सबसे पुराना विश्वविद्यालय होने का श्रेय दिया जाता है. दूसरा विश्वविद्यालय संबलपुर विश्वविद्यालय है. यह भी पब्लिक युनिवर्सिटी और ओडिशा के संबलपुर जिले के बुरला शहर में स्थित है. ओडिशा के राज्यपाल इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं. 

NAAC की सहकर्मी टीम संबलपुर विश्वविद्यालय का मूल्यांकन करेगी, उत्कल विश्वविद्यालय के प्रदर्शन का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा; एनएएसी द्वारा ए+ से ए में डाउनग्रेड किए जाने के बाद पुनर्मूल्यांकन का अनुरोध किया था. संबलपुर विश्वविद्यालय के लिए यह तीसरे चक्र का मूल्यांकन होगा. सहकर्मी टीम का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत सेल्फ स्टडी रिपोर्ट (SSR) में निर्दिष्ट और उल्लिखित गुणात्मक मेट्रिक्स का उचित मूल्यांकन करना है.

कैसे मान्यता देता है NAAC?
NAAC की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, परिषद अपनी जनरल काउंसिल (GC) और कार्यकारी समिति (EC) के माध्यम से कार्य करती है, जिसमें भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली के विभिन्न वर्गों के शैक्षिक प्रशासक, नीति निर्माता और वरिष्ठ शिक्षाविद शामिल होते हैं. NAAC का मूल्यांकन आमतौर पर सात प्रमुख मापदंडों पर आधारित होता है-

  • पाठ्यक्रम, शिक्षण, सीखना और मूल्यांकन के तरीके
  • अनुसंधान
  • नवाचार और विस्तार गतिविधियां
  • इंफ्रास्ट्रक्चर और लर्निंग रिसोर्स
  • छात्र समर्थन और प्रगति
  • गवर्नेंस, लीडरशिप और मैनेजमेंट 
  • इंस्टिट्यूशनल मैनेजमेंट और बेस्ट प्रैक्टिस

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.