scorecardresearch

HPBOSE 10th Result 2024: हिमाचल बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, 74% छात्र हुए पास... आप ऐसे कर सकते हैं चेक

HPBOSE 10th Result 2024: हिमाचल बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इस बार 74 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है. ऐसे में आप तमाम छात्र जो अपना रिजल्ट खुद से चेक करना चाहते हैं उन्हें हम पूरा और सही प्रोसेस बता रहे हैं.

HPBOSE 10th Result 2024 HPBOSE 10th Result 2024

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं के छात्र जो रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उनके लिए गुड न्यूज है. बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है. 74 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में सफलता पाई है. और रिधिमा शर्मा ने राज्य में टॉप किया है. बता दें कि 2 से 21 मार्च तक 10वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी जिसमें करीब 95 हजार छात्र शामिल हुए थे.  ऐसे में आप तमाम छात्रों को बताने जा रहे हैं कि आप कैसे और अगर लगता है कि रिजल्ट में गड़बड़ी और आप खुश नहीं हैं तो क्या कर सकते हैं और रिजल्ट कहां और कैसे चेक कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं चेक

  • रिजल्ट चेक करने के लिए आपको हिमाचल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.hpbose.org पर जाना होगा. 
  • वेबसाइट पर आपको 10वीं के रिजल्ट का लिंक दिखेगा. 
  • लिंक पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • अब आपके स्क्रीन पर रिजल्ट दिखेगा. आप चाहें तो मार्कशीट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

रिजल्ट से खुश नहीं तो ये करें

सम्बंधित ख़बरें

इस बार 74% छात्रों ने परीक्षा में सफलता पाई है. लेकिन अगर आप अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो  पुनर्मूल्यांकन (Re-evaluation) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा. हालांकि अभी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बता दें कि पुनर्मूल्यांकन के लिए सिर्फ वही छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने थ्योरी परीक्षा में कम से कम 20 प्रतिशत अंक हासिल किया हो. पुनर्मूल्यांकन  के बाद दोबारा कॉपी की जांच की जाएगी और फिर उसी हिसाब से नंबर दिए जाएंगे.

फर्जी लिंक से रहें सावधान

रिजल्ट जारी होने के दौरान फर्जी लिंक की भरमार देखने को मिलती है. छात्र गलती से फेक वेबसाइट पर चले जाते हैं जहां उनके साथ ऑनलाइन स्कैम होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आप यह ध्यान रखें कि आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट चेक करें.