scorecardresearch

IIM Bangalore को मिली भारत के बिजनेस स्कूल्स में टॉप रैंक, ग्लोबल लेवल पर 31वें नंबर पर

IIM बैंगलोर को भारत में बिजनेस स्कूल में टॉप रैंक मिली है. वहीं ग्लोबल लेवल पर आईआईएम बैंगलोर को 31वां स्थान मिला है. पिछले साल इसमें 47वीं रैंक मिली थी.

IIM BANGALORE IIM BANGALORE
हाइलाइट्स
  • आईआईएम बैंगलोर के एमबीए प्रोग्राम हैं टॉप पर 

  • IIM बैंगलोर के निदेशक ने जताई खुशी 

बिजनेस में इंटरेस्ट रखने वाले छात्रों के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर बेस्ट ऑप्शन है. फाइनेंशियल टाइम्स (FT) मास्टर्स इन मैनेजमेंट (IIM) रैंकिंग 2022 में इसे भारत का बेस्ट बिजनेस स्कूल घोषित किया गया है. ये लिस्ट सोमवार यानि 12 सितंबर को रिलीज हुई है. वहीं अगर ग्लोबल लेवल की बात के तो आईआईएम बैंगलोर को इसमें 31वां स्थान मिला है. बता दें, पिछले साल 2021 में ये 47वीं रैंक पर था. 

आईआईएम बैंगलोर के निदेशक ने जताई खुशी 

आईआईएम बैंगलोर के निदेशक प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन ने इसपर खुशी जताई है. प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्ण ने कहा, "हमें खुशी है कि एक्सीलेंस पर हमारा ध्यान लगातार राष्ट्रीय और वैश्विक रैंकिंग में दिख रहा है. इस रैंकिंग में आईआईएम बैंगलोर स्थान उसकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है.” आईआईएम बैंगलोर के दो साल वाले फुलटाइम पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGP) को इस साल भारत में एफटी एमआईएम रैंकिंग में टॉप स्थान मिला है. 

आईआईएम बैंगलोर के एमबीए प्रोग्राम हैं टॉप पर 

बताते चलें, आईआईएम बैंगलोर के एमबीए प्रोग्राम लगातार भारत में टॉप 3 में और क्यूएस और एफटी ग्लोबल रैंकिंग में विश्व स्तर पर टॉप 50 में शामिल हुए हैं. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में ये बिजनेस स्कूल हमेशा भारत के टॉप 2 मैनेजमेंट स्कूलों में से एक रहा है. न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर के रूप 100 एफटी एमआईएम स्कूलों में बी-स्कूल से ग्रेजुएट हुए छात्रों की सैलरी सबसे ज्यादा है. 

किस तरह होती है रैंकिंग?

गौरतलब है कि FT MiM रैंकिंग 16 मानदंडों पर आधारित है. पूर्व छात्रों के जो फीडबैक होते हैं वो इनमें से सात मानदंडों को पूरा करते हैं. यानी उनका फडबैक इस पूरे का 59 प्रतिशत होता है. बचे हुए नौ मानदंड स्कूल के डेटा से होता है, जिसे 41 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है. रैंकिंग का आधार पैसों की वैल्यू, करियर प्रोग्रेस, रोजगार योग्यता, महिला छात्र, संस्थान के बोर्ड में महिलाओं की भागीदारी, फेमल फैकल्टी, इंटरेनशनल मोबिलिटी, फैकल्टी आदि होते हैं.