scorecardresearch

IIM उदयपुर ने 2021-23 बैच के लिए पूरी की प्लेसमेंट प्रक्रिया...स्टाइपेंड में हुई 65.72 फीसदी की बढ़ोतरी

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) उदयपुर ने 2021-23 बैच के लिए समर प्लेसमेंट प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके तहत 11वें बैच के 300 स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट प्रक्रिया के तहत प्लेस किया गया है.

हाइलाइट्स
  • तीन लाख तक पहुंचा स्टाइपेंड

  • 80 से अधिक कंपनियों ने दिए प्रस्ताव

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) उदयपुर ने 2021-23 बैच के लिए समर प्लेसमेंट प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके तहत 11वें बैच के 300 स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट प्रक्रिया के तहत प्लेस किया गया है. छात्रों को एनालिटिक्स, फाइनेंस, एचआर, ऑपरेशंस, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग, और स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग से जॉब ऑफर हुई, जिसमें से सेल्स और मार्केटिंग में सबसे अधिक जॉब ऑफर दिए गए.

80 से अधिक कंपनियों ने दिए प्रस्ताव
संस्थान के एक बयान में कहा, "ऊंचाइयों तक पहुंचते हुए संस्थान के 11 वें बैच को 80 से अधिक फर्मों से प्रस्ताव मिले, जिसमें 50+ नियोक्ताओं ने पहली बार संस्थान के साथ भागीदारी की."आईआईएम उदयपुर में समर प्लेसमेंट के लिए रिक्रूटर्स की सूची में शामिल होने वाली कुछ प्रमुख फर्मों में एयरटेल, एमेडियस, अमेज़ॅन, एमवे, बैन एंड कंपनी, बायजूज, क्रॉम्पटन ग्रीव्स, इमामी एग्रोटेक, गेम्सक्राफ्ट, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंफो एज, महिंद्रा हॉलिडेज, मालाबार ग्रुप, मैक्केन, मैकिन्से, एमटीआर फूड्स, नेटवेस्ट, सेल्सफोर्स, शिंडलर, सोडेक्सो, टेक महिंद्रा, ट्रांसवर्ल्ड ग्रुप, वीआईपी इंडस्ट्रीज और वीएमवेयर शामिल हैं.

तीन लाख तक पहुंचा स्टाइपेंड
बयान में कहा गया कि आईआईएम उदयपुर उन चार आईआईएम में से एक है जो आईपीआरएस की सदस्यता लेता है और अपनी वेबसाइट पर एक बाहरी ऑडिटेड प्लेसमेंट रिपोर्ट साझा करेगा." इस बीच इंस्टीट्यूट ने अपनी ग्रोथ दिखाने के लिए टॉप रिजल्ट शेयर किया. बैच के लिए FMCG और कंसल्टेंट क्षेत्र में स्टाइपेंड 3,00,000 रुपये तक पहुंच गया है. वहीं शीर्ष 10 प्रतिशत ने 2,62,000 रुपये का औसत स्टाइपेंड हासिल किया. शीर्ष 20 प्रतिशत ने औसतन 2,22,500 रुपये और शीर्ष 50 प्रतिशत को 1,61,000 रुपये का औसत वजीफा मिला.

कंसल्टिंग सेक्टर में किए गए प्रस्तावों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. इसके अतिरिक्त, आईआईएम उदयपुर के छात्रों ने इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय इंटर्नशिप भी हासिल की.

निदेशक ने जाहिर की खुशी
इस उपलब्धि पर आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो. जनत शाह ने कहा, "यह देखकर खुशी हो रही है कि आईआईएम उदयपुर भी 10 वर्षों के अपने छोटे से इतिहास में उद्योग के संरक्षण और समर्थन के मामले में इतना आगे बढ़ गया है. हमारी समर प्लेसमेंट इस बार कोविड चुनौतियों और व्यावसायिक अनिश्चितताओं के बावजूद अच्छी रहीं. हमें नई कंपिनियों के परिसर से जुड़ाव का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है. हमारे छात्रों की प्रतिभा में अपना विश्वास बनाए रखने के लिए हम पिछले रिक्रूटर्स का भी धन्यवाद देते हैं.”