scorecardresearch

बदल जाएगा शॉपिंग का नजरिया...अब चीजों को छूकर उसे महसूस कर सकेंगे आप, iTad जैसी नई तकनीक लेकर आया IIT-Madras

एक ऐसे जमाने में जहां तकनीक कई स्तर पर आगे बढ़ चुकी है हमें आए दिन नए इनोवेशन देखने को मिल रहे हैं. हाल ही में आईआईटी मद्रास के रिसर्चर्स ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित करने का दावा किया है जिससे आप हर चीज छूकर महसूस कर सकेंगे.

हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन शापिंग में मिलेगा नया अनुभव

  • जो देखेंगे वो कर सकेंगे महसूस

तकनीक के मामले में देश काफी आगे बढ़ रहा है और इसका सबूत धीरे-धीरे हमें देखने को मिल ही रहा है. ऐसा ही प्रयोग कर डाला है IIT Madras के रिसर्चर्स ने, जिन्होंने एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित करने का दावा किया है जिससे आप हर चीज छूकर महसूस कर सकेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि मान लीजिए आप अपने लैपटॉप, मोबाइल पर लंदन की तस्वीर देख रहे हैं तो आप उस तस्वीर को छूकर महसूस कर सकते हैं.

इसके लिए उसे तस्वीरों के ऊपर उंगलियां फेरनी होगी. फिलहाल मौजूद टचस्क्रीन सिर्फ उसी जगह काम करती है, जिस जगह आप टच करते हैं. इसे 'iTad'(इंटरैक्टिव टच एक्टिव डिस्प्ले) कहा जाता है.आईआईटी-मद्रास के एक बयान में कहा, "जब हम फीडबैक जोड़ते हैं, तो कंप्यूटर के साथ बातचीत एक्सपेरिमेंटल हो जाती है. आईटाड आज बाजार में किसी भी चीज के विपरीत है क्योंकि यह एक ही परत पर हैप्टिक्स के साथ मल्टी-टच सेंसिंग को जोड़ती है."

कैसे करता है काम?
इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के जरिए रिसर्चर्स किनारे, स्विच और अलग-अलग तरह के टेक्सचर को तैयार कर सकते हैं. इस  तरह एक नई टेकनोलॉजी के जरिए फिजिकल सर्फेस को महसूस किया जा सकता है. iTad में कोई मूविंग पार्ट नहीं होते हैं. इसके बजाय, एक इन-बिल्ट मल्टी-टच सेंसर उंगली की गति का पता लगाता है और सरफेस के फ्रिक्शन को सॉफ्टवेयर के माध्यम से एडजस्ट किया जाता है. एक भौतिक घटना के माध्यम से विद्युत क्षेत्रों को नियंत्रित करके, जिसे 'इलेक्ट्रोएडिशन' के रूप में जाना जाता है, सॉफ्टवेयर स्थानीय रूप से घर्षण को नियंत्रित करता है क्योंकि उंगलियां एक स्मूथ प्लेन पर चलती हैं.

आईआईटी मद्रास के वर्चुअल रिएलिटी एंड हैप्टिक्स, डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैकेनिक्स के CoE प्रोफेसर एम. मणिवन्न ने इस रिसर्च का नेतृत्व किया. आईआईटी मद्रास रिसर्च का एक स्टार्ट-अप मर्कल हैप्टिक्स टचलैब रिसर्चर्स के साथ टेक्नोलॉजी को आगे ले जाने के लिए काम कर रही है.

ऑनलाइन शापिंग में मिलेगा नया अनुभव
मणिवन्नन ने कहा, "यह iTad का युग है. प्रौद्योगिकी ऑनलाइन खरीदारी के अनुभव को अगले स्तर तक ले जा सकती है. हम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर चीजों को खरीदने से पहले उन्हें छू और महसूस कर सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग में लगभग 30% रिटर्न उपयोगकर्ता के अनुभव और अपेक्षा के बीच बेमेल के कारण होता है.”मर्केल हैप्टिक्स के सीईओ पीवी पद्मप्रिया ने कहा, “टचलैब के प्रोटोटाइप को एक साल में एक उत्पाद में बनाया जा सकता है. हमारा उद्देश्य अनुभव में जोड़ने के लिए हर किसी के डेस्क पर कंप्यूटर माउस के समान एक छोटा उपकरण बनाना है. हम प्रौद्योगिकी की कार्यक्षमता में सुधार के लिए IIT-M के शोधकर्ताओं को फील्ड परीक्षण और बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान कर रहे हैं.”