scorecardresearch

Indian Navy Recruitment: भारतीय नौसेना में भर्ती की नोटिफिकेशन जारी, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय नौसेना ने एसएसआर और एमआर के तहत अग्निवीर के भर्ती से लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके लिए अभ्यर्थी 8 दिसंबर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा साढ़े सत्रह से लेकर 21 साल निर्धारित की गई है.

Indian Navy Recruitment Indian Navy Recruitment
हाइलाइट्स
  • भर्ती के आवेदन की फीस 550 रुपये

  • आवेदन की आखिरी तारीख 17 दिसंबर 2022

भारतीय नौसेना ने अग्निवीर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नेवी की ये भर्ती सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (एसएसआर) और मैट्रिक भर्ती (एमआर) के तहत किया जाएगा. नेवी की इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी 8 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को भारतीय नौसेना की आधकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा. नेवी की इस भर्ती की आखिरी तारीख 17 दिसंबर 2022 है. 

वैकेंसी डिटेल
भारतीय नौसेना की रिक्त 1500 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसमें से 1400 पदों पर भारतीय नौसेना एसएसआर भर्ती 2022 के तहत अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. वहीं 100 पदों की भर्ती भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2022 के लिए किया जाएगा. एसएसआर भर्ती में 1120 पदों पर पुरुष और 280 पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी. वहीं एमआर भर्ती के तहत 80 पदों पर पुरुष और 20 पदों पर महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. भारतीय नौसेना की इस भर्ती के आवेदन की फीस 550 रुपये है. 

शैक्षणिक योग्यता
नेवी एसएसआर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और फिजिक्स और केमिस्ट्री/ बायोलॉजी/ कंप्यूटर साइंस के साथ 12वीं पास होना चाहिए. वहीं नेवी एमआर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. इनकी आयु सीमा एक मई 2002 से 31 अक्टूबर 2005 के बीच होनी चाहिए यानी साढ़े सत्रह से लेकर 21 साल के अभ्यर्थी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट  www.joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा. 
यहां पर आपको Register पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करें. 
इसके बाद जिस ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन किया है उसी आईडी से 'Log–in'  करें और  "Current Opportunities" पर जाकर क्लिक करें. 
इसके बाद आपको सामने Apply के बटन पर क्लिक करें.
फिर मांगी गई सभी डिटेल्स को सावधानी से भरे और डॉक्यूमेंट अपलोड करें. 
डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.