scorecardresearch

Indian Navy Agniveer: भारतीय नौसेना में जाने वाले हो जाएं तैयार! 26 जून से शुरू हो रहा है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, पहले ही पढ़ लें जरूरी डिटेल्स

Indian Navy Agniveer: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जून से शुरू होने वाला है. यह 2 जुलाई, 2023 तक चलने वाला है. आपका सिलेक्शन होगा या नहीं ये प्रिलिमिनरी स्क्रीनिंग टेस्ट और फाइनल स्क्रीनिंग टेस्ट पर निर्भर करता है.

 Indian Navy Agniveer Indian Navy Agniveer
हाइलाइट्स
  • 26 जून से शुरू हो रहा है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

  • कई चीजों का ध्यान रखना है जरूरी 

जो भी भारतीय नौसेना में जाने की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है. भारतीय नौसेना इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर रही है. 26 जून को अग्निवीर पदों के लिए इस प्रोसेस को शुरू कर दिया जाएगा. योग्य उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जून से शुरू होने वाला है. यह 2 जुलाई, 2023 तक चलने वाला है. 

जरूरी तारीखें 

एप्लीकेशन शुरू होने की तारीख  

26 जून, 2023

अप्लाई करने का आखिरी दिन

2 जुलाई, 2023

मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख

अक्टूबर 2023

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उम्मीदवार को शिक्षा मंत्रालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मैट्रिक परीक्षा पास  होना चाहिए. उम्मीदवार का जन्म 1 नवंबर, 2002 से 30 अप्रैल, 2006 के बीच होना चाहिए. केवल अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवार ही भारतीय नौसेना में अग्निवीर के रूप में अप्लाई कर सकते हैं. 

क्या होगा सिलेक्शन प्रोसेस?

भर्ती का चयन प्रिलिमिनरी स्क्रीनिंग टेस्ट और फाइनल स्क्रीनिंग टेस्ट पर निर्भर करता है. प्रिलिमिनरी स्क्रीनिंग में फिजिकल स्टैंडर्ड भी शामिल होते हैं और इसमें क्वालिफाई करना अनिवार्य होता है. सभी उम्मीदवारों से एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और फिर पदों के हिसाब से इसे जारी किया जाएगा. और जानकारी के लिए उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

किन चीजों का ध्यान रखना है जरूरी 

नौसेना में जाने के लिए पुरुष की हाइट 157 सेमी या इससे अधिक होनी चाहिए. वहीं महिलाओं की हाइट 152 सेमी होनी जरूरी है. इसके अलावा, परमानेंट टैटू की अनुमति केवल Forearms के अंदर के फेस पर यानी कोहनी के अंदर से कलाई तक और हथेली के उलटे हिस्से/हाथ के पीछे हो सकती है. शरीर के किसी अन्य भाग पर स्थायी शरीर टैटू स्वीकार्य नहीं हैं. इतना ही नहीं ऐसा करवने वाले उम्मीदवार को भर्ती से रोक दिया जाएगा.