scorecardresearch

Oxford University Chancellor: ऑक्सफोर्ड के चांसलर की रेस से बाहर हुए इमरान खान.... भारतीय मूल के इन तीन लोगों का नाम लिस्ट में शामिल

ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ने अपने चांसलर चुनाव के लिए अंतिम उम्मीदवारों की घोषणा की. 38 फाइनलिस्टों में तीन भारतीय मूल के व्यक्ति शामिल हैं, लेकिन इस लिस्ट में पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान का नाम शामिल नहीं है.

Oxford University Chancellor Oxford University Chancellor

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को जल्द ही नया चांसलर (कुलाधिपति) मिलने जा रहा है. वर्तमान में, चांसलर के चुनाव की प्रक्रिया जारी है. बुधवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नए चांसलर चुने जाने की दौड़ में शामिल 38 फाइनलिस्टों की घोषणा की. इस लिस्ट में से पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान को बाहर रखा गया है. जबकि तीन भारतीय मूल के उम्मीदवार इसमें शामिल हैं. 

भारतीय मूल के ये तीन उम्मीदवार हैं- अंकुर शिव भंडारी, जो बर्कशायर में ब्रैकनेल फ़ॉरेस्ट के पहले भारतीय मूल के मेयर रहे हैं. 
निरपाल सिंह पॉल भंगल, जो इंटरनेशनल ऑन्त्रेप्रिन्योरिशप के प्रोफेसर हैं 
प्रतीक तरवाडी, जो एक मेडिकल प्रोफेशनल हैं.  

ये तीनों उम्मीदवार अन्य शिक्षाविदों, राजनेताओं, समाज सेवी और उद्यमियों के साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का चांसलर बनने की रेस में आमने-सामने होंगे. पूर्व कंजर्वेटिव पार्टी नेता लॉर्ड विलियम हेग और पूर्व लेबर राजनेता लॉर्ड पीटर मैंडेलसन उन वरिष्ठ राजनेताओं में से हैं जिन्हें लिस्ट में चुना गया है जबकि चयन प्रक्रिया के बाद इमरान खान को अयोग्य बताते हुए लिस्ट से बाहर रखा गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं अंकुर शिव भंडारी 
2022-23 में अंकुर शिव भंडारी ब्रैकनेल फॉरेस्ट के मेयर रहे हैं. बात उनकी अकादमिक और प्रोफेशनल जर्नी की करें तो यह 50 से ज्यादा देशों में फैली हुई है. साथ ही, ब्रैकनेल फ़ॉरेस्ट के पहले एशियाई/भारतीय मूल के मेयर के रूप में उनका लीडरशिप उनके सशक्त राजनैतिक व्यक्तित्व को दर्शाती है. वह कई भाषाओं में पारंगत हैं और उन्होंने कहा है कि वह अंतर-सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने और विश्वविद्यालय की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे. 

उन्होंने अपने नॉमिनेशन में कहा है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय कई शताब्दियों से शिक्षा, अनुसंधान और इतिहास का एक मंदिर रहा है... ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में सेवा करने में सक्षम होना उनके जीवन का सम्मान होगा. 

कौन हैं निरपाल सिंह पॉल भंगल 
निरपाल सिंह प्रोफेसर, एक सफल एकेडमिशियन, बिजनेसमैन, और पॉलिटिकल एक्टिविस्ट हैं. निरपाल कंजर्वेटिव पार्टी एसोसिएशन ऑफ कैमडेन के ब्लूम्सबरी के अध्यक्ष हैं. उन्होंने 2008 तक ऑक्सफ़ोर्ड में मास्टर्स और पीएचडी छात्रों को उनके स्पिन-आउट आइडियाज पर ट्रेनिंग दी, ऑक्सफ़ोर्ड सोसाइटीज़ में अध्यक्ष पदों पर काम किया, 'ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी - द अनटोल्ड स्टोरी' पहली स्वतंत्र फिल्म बनाई. यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति डॉ. एंड्रयू हैमिल्टन ने उन्हें भावी ऑक्सफ़ोर्ड नेता भी कहा था. 

मेडिकल प्रोफेशनल हैं प्रतीक तरवाडी
प्रतीक तरवाडी ने MBBS की डिग्री की और फिर फॉरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी में मास्टर्स की डिग्री हासिल की. उन्होंने फॉरेंसिक ओडोन्टोलॉजी में पीएचडी की है. उनके पास हेल्थकेयर सर्विसेज में एमबीए डिग्री भी है, जो हेल्थकेयर संस्थानों के प्रबंधन और प्रशासन में मदद करती है. प्रतीक ने बायोएथिक्स और मेडिकल एथिक्स में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा किया और FAIMER (फाउंडेशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ इंटरनेशनल मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) फेलोशिप भी उन्हें मिली. अपने 17 साल के करियर के दौरान उन्होंने मेडिकल सेक्टर में लीडरशिप और इनोवेशन का प्रदर्शन किया है. 

21 साल बाद पद से रिटायर होंगे लॉर्ड पैटन
वर्ल्ड-लीडिंग यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह के सदस्य, वर्तमान यूनिवर्सिटी चांसलर लॉर्ड पैटन का उत्तराधिकारी चुनेंगे. हांगकांग के पूर्व गवर्नर रहे लॉर्ड पैटन 21 साल बाद ट्रिनिटी टर्म 2024 के अंत में कुलाधिपति के पद से रिटायर होंगे. 28 अक्टूबर से शुरू होने वाले सप्ताह में पहले दौर का मतदान होगा. इस मतदान के दौरान, मतदाताओं को जितने चाहें उतने उम्मीदवारों को रैंक करने का अवसर मिलेगा.

टॉप पांच उम्मीदवार की घोषणा 4 नवंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में की जाएगी और फिर 18 नवंबर से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए निर्धारित दूसरे दौर के मतदान होंगे. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नए चांसलर की घोषणा 25 नवंबर के सप्ताह में की जाएगी. इस साल की शुरुआत में अधिनियमित विश्वविद्यालय कानूनों में संशोधन के अनुसार आने वाले चांसलर 10 साल से ज्यादा की निश्चित अवधि के लिए पद पर रहेंगे.