scorecardresearch

ITBP में 10वीं पास के लिए इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए चयन प्रक्रिया, सैलरी और आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी

ITBP Recruitment 2022: अगर आप भारत तिब्बत सीमा पुलिस में करियर तलाश रहे हैं तो यह सही मौका है. सब इंस्पेक्टर के 37 पदों पर भर्ती निकाली गई है. चलिए जानते हैं  इस नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी.

ITBP Recruitment 2022 ITBP Recruitment 2022
हाइलाइट्स
  • सब इंस्पेक्टर के 37 पदों पर निकाली गई है भर्ती

  • 14 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं  के लिए सुनहरा मौका है. खास बात ये है कि इस नौकरी के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. दरअसल में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने सब इंस्पेक्टर के 37 पदों पर भर्ती निकाली है. जो कैंडिडेट इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो भारत तिब्बत सीमा पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले इस नौकरी के बारे में जानना जरूरी है. ऐसे में हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं. जैसे कि आवेदन कैसे करना है और आवेदन की आखिरी तारीख क्या है. इसके साथ ही हम जानेंगे कि इसके लिए योग्यता क्या मांगी गई है, वेतन क्या मिलने वाला है और चयन की प्रक्रिया क्या है. तो चलिए जानते हैं.

इन पदों पर निकली भर्ती 

कुल 37 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसमें से सब इंस्पेक्टर मेल के लिए 32 पद है और सब इंस्पेक्टर फीमेल के लिए 5 पद निर्धारित है. 

जरुरी योग्यता

जो उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही  सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी कैंडिडेट के पास होना चाहिए। अगर तय उम्र सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की उम्र 20 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट www.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के कैंडिडेट को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी और फीमेल कैंडिडेट को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

ये है आवेदन की अंतिम तारीख

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 जुलाई 2022 से शुरू हो चुकी है. अगर बात करें आवेदन के अंतिम तारीख की तो 14 अगस्त 2022 तक इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. 

चयन प्रक्रिया

अप्लाई करने के बाद जो कैंडिडेट योग्य होंगे उनके फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, डिटेल मेडिकल टेस्ट, रिव्यू मेडिकल टेस्ट और रिटेन एग्जाम से गुजरना होगा.

वेतन कितना मिलेगा

जो कैंडिडेट चुने जाएंगे उन्हें 35400 रुपए से लेकर 112400 रुपये वेतन के तौर पर दिए जाएंगे.