scorecardresearch

JNU Admission 2024: जेएनयू में एडमिशन के लिए Students इस डेट तक करा सकते हैं Registration, जानें क्या है आवेदन शुल्क और पात्रता मानदंड

JNU Admission 2024 Registration: जेएनयू में एडमिशन से पहले रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को एनटीए एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग करना होगा. जेएनयू यूजी प्रोग्राम में दाखिलए के लिए 268 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. सीओपी प्रोग्राम के लिए 219 रुपए शुल्क भुगतान करना होगा.

JNU Admission 2024 JNU Admission 2024
हाइलाइट्स
  • 14 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं स्टूडेंट्स 

  • करेक्शन विंडो भी 14 अगस्त तक रहेगी खुली 

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने स्नातक (यूजी) और सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी (COP) कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी है.

पहले जारी कार्यक्रम के अनुसार पंजीकरण विंडो (Registration Window) 12 अगस्त 2024 को बंद होने वाली थी, लेकिन अब स्टूडेंट्स को आवेदन करने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है. अब आवेदन 14 अगस्त को रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकता है. एडमिशन ( Admission) के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट https://jnuee.jnu.ac.in/ पर जाकर करना है.

इस तारीख तक खुली रहेगी करेक्शन विंडो 
एडमिशन के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए आवेदन फॉर्म में सुधार की सुविधा 12 अगस्त से उपलब्ध करा दी गई है. करेक्शन विंडो 14 अगस्त तक खुली रहेगी. स्टूडेंट्स आवेदन की अंतिम तिथि से पहले जमा किए गए आवेदन फॉर्म में एडिट कर सकते हैं. जेएनयू रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को एनटीए एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग करना होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या होनी चाहिए योग्यता
जेएनयू के एडमिशन प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर बीए ऑनर्स इन फॉरेन लैंग्वेज, बीएससी इन आयुर्वेद बायोलॉजी और सीओपी प्रोग्राम में एडमिशन लिया जा सकता है. अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए स्टूडेंट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए.

इसके साथ ही चयन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी 2024) भी उत्तीर्ण होना चाहिए. जेएनयू सीओपी प्रोग्राम 2024 के लिए स्टूडेंट को कक्षा 12वीं में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए. बीए, बीएसई या सीओपी प्रोग्रामों के लिए कोई मौखिक परीक्षा नहीं होती है.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क 
जेएनयू यूजी प्रोग्राम में दाखिलए के लिए स्टूडेंट को 268 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. सीओपी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर रहे स्टूडेंट को 219 रुपए शुल्क भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा. छात्र-छात्राओं को आवेदन पत्र जमा करने से पहले पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा.

ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
1. 10वीं और 12वीं की मार्कशीट.
2. जन्म प्रमाणपत्र.
3. पासपोर्ट साइज फोटो.
4. स्कैन किए हुए हस्ताक्षर.
5. जाति प्रमाण पत्र (यदि आरक्षण का लाभ लेना है). 
6. डिप्लोमा सर्टिफिकेट (यदि कोई डिप्लोमा किया है). 
7. बाएं हाथ का स्कैन किया हुआ अंगूठे का निशान जरूरी है.