scorecardresearch

कभी आधे नंबर से छूटी थी जामिया की सीट, आज 24 घंटे में हासिल किए 81 ऑनलाइन सर्टिफिकेट, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

केरल से ताल्लुक रखने वाली रेहना शाहजहां ने एक बहुत ही खास रिकॉर्ड बनाकर देश का नाम रोशन किया है. रेहना ने मात्र 24 घंटे यानी कि एक दिन में 81 ऑनलाइन सर्टिफिकेट हासिल करके सबको चौंका दिया है.

Rehna Shajahan (Photo: Instagram/@rehna_shajahan) Rehna Shajahan (Photo: Instagram/@rehna_shajahan)
हाइलाइट्स
  • एक दिन में बनाया 81 ऑनलाइन सर्टिफिकेट हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

केरल के कोट्टायम में रहने वाली रेहना शाजहां ने बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड कायम किया है. रेहना ने मात्र 24 घंटे यानी कि एक दिन में सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्टिफिकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है. 

हालांकि, एक समय था जब मात्र आधे नंबर से उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में एमकॉम की सीट गंवा दी थी. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. 25 वर्षीया रेहना ने निराश होने की बजाय दो पोस्टग्रेजुएट कॉर्सेज के लिए ऑनलाइन नामांकन किया - एक सोशल वर्क में मास्टर्स और दूसरा, गाइडेंस एंड काउंसलिंग में डिप्लोमा.

कर चुकी हैं CAT का एग्जाम पास
उन्होंने साथ में कैट परीक्षा की तैयारी भी की. कैट की परीक्षा पास करने के बाद, रेहना अपने बैच की एकमात्र मलयाली थी जिसने एमबीए प्रोग्राम के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया में प्रवेश लिया. और अब, पढ़ने के उनके जुनून ने एक खास रिकॉर्ड बनाया है. 

उन्होंने एक दिन में 81 ऑनलाइन सर्टिफिकेट हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए रेहना ने बताया कि उनकी प्रेरणा उनकी बहन नेहला रही हैं जो पढाई में बहुत अच्छी है.  

किया है सोशल वर्क भी
रेहना ने एक साथ दो स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने के दौरान, नई दिल्ली स्थित एक गैर सरकारी संगठन, ‘Women’s Manifesto’ के साथ काम किया, जो महिला सशक्तिकरण के लिए काम करता है.

उनका कहना है कि जब उन्होंने कैट की परीक्षा पास की, तो एहसास हुआ कि वह पढ़ाई में और अच्छी हो सकती है. इसलिए उन्होंने सर्टिफिकेट कोर्स करके अपनी परफॉरमेंस, को बेहतर करने का फैसला किया. इससे पहले, एक दिन में अधिकतम ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्राप्त करने का पिछला विश्व रिकॉर्ड 75 था.