scorecardresearch

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में क्लास 1 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू, ये दस्तावेज होंगे जरूरी

KVS Admission 2022: के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होगी और 21 मार्च को शाम 07:00 बजे समाप्त होगी. एसके साथ, पहली एडमिशन लिस्ट  25 मार्च को जारी की जाएगी और अगर सीटें खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी लिस्ट आगे 1 और 8 अप्रैल को जारी की जाएगी. 

KVS Admission 2022 KVS Admission 2022
हाइलाइट्स
  • 21 मार्च तक खुला रहेगा पोर्टल 

  • पहली एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी

KVS Admission 2022 Updates: केंद्रीय विद्यालयों (KVS) में कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) प्रक्रिया आज यानि 28 फरवरी से शुरू हो गई है.  जो माता-पिता अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 1 में करवाना चाहते हैं, वे kvsonlineadmission पर एडमिशन फॉर्म  जमा कर सकते हैं.

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 के लिए कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन के रजिस्ट्रेशन और जमा करना 28 फरवरी 2022, सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा.

21 मार्च तक खुला रहेगा पोर्टल 

आपको बताते चलें कि केवीएस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होगी और 21 मार्च को शाम 07:00 बजे समाप्त होगी. 

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अनुसार, "जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को बच्चे की उम्र 6 साल होनी चाहिए.”

नोटिफिकेशन के अनुसार पहली एडमिशन लिस्ट  25 मार्च को जारी की जाएगी और अगर सीटें खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी लिस्ट आगे 1 और 8 अप्रैल को जारी की जाएगी. 

  KVS पोर्टल
KVS पोर्टल

जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट

केवीएस कक्षा 1 में एडमिशन के लिए माता-पिता को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए कुछ दस्तावेज जरूरी होंगे, जिनमें 

1. आयु प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र

2. कैटेगरी सर्टिफिकेट (एससी, एसटी आदि)

3. निवास का प्रमाण

4. संसद सदस्यों और पीएसयू कर्मचारियों, केवीएस कर्मचारियों के पोते-पोतियों के संबंध का प्रमाण

5. विकलांग प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

6. वर्दीधारी रक्षा कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति का प्रमाण पत्र

एप्लीकेशन फॉर्म में होनी चाहिए पूरी जानकारी

केवीएस के मुताबिक, जिन भी एप्लीकेशन फॉर्म में पूरी जानकारी नहीं होगी, उन्हें सामान्य रूप से खारिज कर दिया जाएगा.  इसके बाद अगर वैकेंसी रहती है तो प्रिंसिपल बाद में अपने विवेक पर फॉर्म को पूरा करने की अनुमति दे सकते हैं. 

इसमें आगे कहा गया है, "किसी भी गलत प्रमाण पत्र के आधार पर हुए एडमिशन को प्रधानाचार्य तुरंत रद्द कर देंगे और प्रधानाध्यापक की इस कार्रवाई के खिलाफ किसी भी अपील पर विचार नहीं किया जाएगा."

आवेदकों को ये भी ध्यान रखना होगा कि अगर एक ही बच्चे के लिए कई फॉर्म जमा किए गए हैं, तो सबसे आखिरी वाले फॉर्म पर विचार किया जाएगा.