scorecardresearch

UPPSC Result: किसान की बेटी ने पास की यूपीपीएससी की परीक्षा, अब बनेंगी DySP

हाल ही में, UPPSC 2022 का रिजल्ट सामने आया है जिसमें कई छात्र-छात्राओं की किस्मत चमकी है. इन छात्रों में बहुत से ऐसे बच्चे भी हैं जो बहुत सामान्य घरों से हैं.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • दूसरे प्रयास में की 58वीं रैंक हासिल

  • ट्रेनिंग के बाद होगी पोस्टिंग

हाल ही में, UPPSC 2022 परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ है. इस परीक्षा में बहुत से ऐसे बच्चों ने बाजी मारी है जो देशभर के छात्रों के लिए प्रेरणा बन गए हैं. आपको बता दें कि लखनऊ के पुराने हैदराबाद के एक किसान की बेटी 32 वर्षीय कीर्तिका सिंह अपने परिवार में पहली पुलिस अधिकारी बनने जा रही हैं.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की परीक्षा में अपने दूसरे प्रयास में 58वीं रैंक हासिल करने के बाद वह पुलिस उपाधीक्षक बनेंगी.

कॉलेज में भी करती रही हैं टॉप 
कीर्तिका हमेशा से पढ़ाई में अच्छी रही हैं. उन्होंने बी टेक और एम टेक की परीक्षा में भी टॉप किया था. इसके बाद, उनकी नौकरी लगी और उन्होंने एक सॉफ्टवेयर कंपनी में दो साल तक काम किया. इसके बाद, कीर्तिका ने 2019 में यूपीपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दो साल का ब्रेक लिया.  

और आखिरकार अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली. हिंदुस्तान टाइम्स को उन्होंने बताया कि अब वह UPSC परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू करेंगी. लेकिन फिलहाल, उनके पास छह महीने का ब्रेक है जिसके बाद वह पुलिस अधिकारी के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग से पहले एक साल के प्रशिक्षण पर जाएंगी. 

कमजोर वर्ग पर देंगी ध्यान 
आगे कीर्तिका ने कहा कि यूपी की अस्सी प्रतिशत जनसंख्या कमजोर वर्ग में आती है और उनकी राय में महिलाओं के मुद्दों के प्रति पुलिस की संवेदनशीलता कम हो रही है. इसलिए, वह अपनी क्षमता के अनुसार इन कमजोर समूहों पर ध्यान देने की कोशिश करेंगी. 

साथ ही, उन्होंने माना कि यूपीएससी और यूपीपीएससी जैसी प्रतियोगिताएं कठिन हैं. हालांकि, उनका मानना है कि अगर वह ऐसा कर सकती है, तो दूसरे भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि कीर्तिका एक किसान की बेटी हैं. और उनकी दो और बहनें हैं. उनके पिता कहा कि उन्हें कभी उम्मीद नहीं थी कि उनकी मंझली बेटी पुलिस अधिकारी बनेगी. उनकी बड़ी बेटी गृहिणी है जबकि सबसे छोटी बेटी भी प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रही है.