scorecardresearch

MP Free Scooty Scheme 2024: मध्य प्रदेश सरकार लड़कियों को फ्री में देगी स्कूटी, हर साल 5000 छात्राओं को मिलेगा फायदा

मध्य प्रदेश सरकार फर्स्ट क्लास से 12वीं पास करने वाली लड़कियों फ्री में स्कूटी देगी. हर साल 5000 से अधिक लड़कियों को इसका लाभ मिलेगा. हालांकि सरकार की तरफ से इसके लिए कुछ शर्तें लगाई गई हैं. ये फायदा सिर्फ उन लड़कियों को मिलेगा, जो सूबे की निवासी हैं और उनकी उम्र 17 साल से अधिक है.

MP Free Scooty Yojna 2024 (Photo/Meta AI) MP Free Scooty Yojna 2024 (Photo/Meta AI)

जब से मध्य प्रदेश में मोहन सरकार आई है, तब से सीएम मोहन यादव एक्शन मोड पर हैं. सरकार की तरफ से कई योजनाओं का ऐलान किया जा चुका है. अब सरकार ने छात्राओं को फ्री में स्कूटी देने की योजना की घोषणा की है. सरकार ने एक नई स्कीम शुरू की है. इसका नाम मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना है. इस योजना का फायदा कॉलेज जाने वाली लड़कियां उठा सकती हैं. चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं और ये भी बताते हैं कि कैसे इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.

क्या है स्कूटी योजना-
इस योजना का जिक्र 1 मार्च  2023 को बजट में किया गया था. इस योजना में 12वीं में फर्स्ट क्लास से पास होने वाली छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी दी जाएगी. इस योजना का मकसद लड़कियों को उच्च शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है. इस योजना के तहत हर साल 5000 से अधिक छात्राओं को स्कूटी दिया जाएगा. इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन 12वीं के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा.

कौन उठा सकता है इसका लाभ-
इस योजना फायदा उठाने के लिए सरकार की तरफ से जारी किए कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा. चलिए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

  • इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की लड़कियां उठा सकती है. इसका मतलब है कि जो लड़कियां मध्य प्रदेश की निवासी हैं, उनको ही इसका लाभ मिलेगा.
  • इस योजना का फायदा लेने वाली लड़की की उम्र 17 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
  • इसका फायदा उठाने के लिए 12वीं क्लास में अच्छे अंक से पास होना जरूरी है.
  • इसका फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है.
  • बर्थ सर्टिफिकेट और 12वीं का रिजल्ट के साथ मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.

कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा-
इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है. इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो सकता है. ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरा जा सकता है. इसके बाद दस्तावेजों की जांच होगी. उसके बाद जिला स्तर पर लिस्ट जारी की जाएगी. अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आपको मुफ्त स्कूटी दी जाएगी

राजस्थान में भी चल रही ऐसी ही योजना-
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की तरह योजना राजस्थान सरकार भी चला रही है. राजस्थान में इस योजना कालीबाई मेधावी छात्रा स्कूटी योजना नाम दिया गया है. इस योजना में अगर कोई छात्रा गरीब परिवार से आती है तो इस योजना के तहत स्कूटी की जगह 40 हजार रुपए कैश दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: