scorecardresearch

रेलवे ट्रैकमैन की बेटी ने पास की बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा, जज बनकर रोशन किया पिता का नाम

बिहार में न्यायिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद से मुजफ्फरपुर के एक घर में खुशिया छाई हुई हैं. यह घर है रेलवे ट्रैकमैन संजीव कुमार का, जिनकी बेटी ने परीक्षा पास कर सफलता हासिल की है.

Rail trackman's daughter becomes judge Rail trackman's daughter becomes judge
हाइलाइट्स
  • ट्रैक मैन की बेटी हैं इल्याणा 

  • दामिनी फिल्म से मिली प्रेरणा 

कहते हैं कि सफलता पाने के लिए अमीर नहीं बल्कि मेहनती होना जरूरी है. मेहनत और लगन के दम पर इंसान क्या से क्या बन जाता है, इसके बहुत से उदाहरण हमारे आसपास मौजूद हैं. और अब एक मिसाल पेश की है बिहार की एक बेटी ने. 

हाल ही में, बिहार न्यायिक सेवा का रिजल्ट घोषित हुआ है. बहुत से छात्रों ने इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल की है. और इन्हीं मेधावी छात्रों में एक नाम है इल्याणा का. इल्याणा परीक्षा पास करके अब जज बनेंगी. 

ट्रैक मैन की बेटी हैं इल्याणा 
इल्याणा पढ़ाई में हमेशा से अच्छी रही हैं. शायद इसलिए परिवार ने भी हमेशा उन्हें सपोर्ट किया है. उनके पिता रेलवे ट्रैक मैन (चतुर्थवर्ग) हैं और घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही सामान्य है. लेकिन इल्याणा की मेहनत देखकर उन्हें हर किसी ने सपोर्ट किया और आज परीक्षा पास करके उन्होंने माता-पिता का नाम रोशन कर दिया है. 

इल्याणा ने बताया कि यह उनका दूसरा अटेम्पट था. पहली बार में वह परीक्षा पास नहीं कर पाई थीं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. उनके पिता का कहना है कि संघर्ष बहुत रहा लेकिन आज सारी मेहनत सफल हो गई. अब हर कोई उन्हें आ-आकर बधाई दे रहा है. 

दामिनी फिल्म से मिली प्रेरणा 
बात अगर प्रेरणा की करें तो इल्याणा का कहना है कि इस क्षेत्र में जाने की प्रेरणा उन्हें बचपन में दामिनी फिल्म को देखकर मिली. उस फिल्म के आखिरी सीन में जज न्याय करके सच का साथ देता है तो वहीं से इल्याणा के मन में विचार आया कि वह जज बनकर लोगों को न्याय देंगी. परिणाम आने के बाद से ही उनके घर-परिवार में काफी खुशी छाई हुई है. 

(मणि भूषण शर्मा की रिपोर्ट)