scorecardresearch

UGC-NET June 2024: NTA ने नोटिस किया जारी; वेबसाइट से कर सकते हैं एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड, जानें परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग स्कीम!

UGC-NET: NTA ने 7 जून को नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि कैंडिटेट्स अपनी एग्जाम सिटी स्लिप को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा में किसी प्रकार की नैगेटिव मार्किंग नहीं होती है इसलिए बेहतर है कि ज्यादा से ज्यादा सवालों को जवाब दें. यहां तक की सवाल के गलत होने पर भी अगर आप उसे अटेम्पट करते हैं तो उसके भी 2 अंक आपको मिलते हैं.

UGC NET Exam Preparation UGC NET Exam Preparation
हाइलाइट्स
  • UGC-NET की परीक्षा 18 जून 2024 को

  • 15 जून से होंगे एडमिट कार्ड जारी

  • 7 जून को नोटिस जारी कर कहा, डाउनलोड करें सिटी स्लिप

साल 2024 के जून माह में आयोजित होने वाली UGC-NET की परीक्षा में बैठने वालों के लिए खबर है. परीक्षा को आयोजित करने वाली National Testing Agency (NTA) ने सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है. परीक्षा की सिटी स्लिप को कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइस ugcnet.nta.in से डाउनलोड कर सकते हैं. NTA ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन 7 जून को जारी किया है.

NTA notice for ugc-net exam city slip download

क्या होगी है सिटी स्लिप?
सिटी स्लिप आपको आपके परीक्षा केंद्र में बारे में सटीक इंफॉर्मेशन देती है. इसकी मदद से कैंडिडेट्स को पता चलता है कि उनका सेंटर किस शहर में पड़ा है. जिसके बाद वह समय के अनुसार सेंटर के लिए अपनी यात्रा तो तय करते है. 7 जून को जारी नोटिस में एनटीए ने बताया है कि कैंडिडेट्स अपनी सिटी स्लिप को ugcnet.nta.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

सिटी स्लिप को डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को पहले वेबसाइट पर विजिट करना होगा. जिसके बाद अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ सब्मिट करनी होगी. इसके बाद कैंडिडेट्स सिटी स्लिप को डाउनलोड कर सकेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

साथ ही जिन कैंडिडेट्स को सिटी स्लिप डाउनलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वह NTA Helpline 011-40759000 या फिर ugvnet@nta.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं

कब होगी परीक्षा?
UGC-NET 2024 की परीक्षा 18 जून 2024 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड 15 जून से जारी कर दिए जाएंगे. 7 जून को जारी किए गए नोटिस में बताया गया है कि परीक्षा देशभर में 83 विषयों के लिए होगी. 

नोटिस में यह भी बताया गया कि परीक्षा का माध्यम OMR शीट होगा. जिसे पेन की मदद से भरना होगा. परीक्षा को कंप्यूटर पर नहीं आयोजित करवाया जाएगा.

क्या है एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीन?
परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर एप्टीट्यूड, रिजनिंग, जीके आदि जैसे सवालों का होता है. इसमें कुल 50 सवाल आते हैं और पेपर 100 अंकों का होता है. पेपर दो की बात करें तो यह विषय आधारित पेपर होता है. इसमें 100 सवाल पूछे जाते हैं. यह पेपर कुल 200 अंकों का होता है.

मार्किंग स्कीम पेपर की यह रखी गई है कि हर सवाल का सही जवाब देने पर 2 अंक मिलते हैं. पेपर में कोई नैगेटिव मार्किंग नहीं होती है. साथ ही अगर किसी गलत सवाल का सही जवाब भी दे देंते है, तो उसके भी अंक मिलते हैं. अगर पेपर में कोई सवाल गलत पूछ लिया जाता है और कैंडिडेट उसको अटेम्पट करता है तो इसके लिए भी कैंडिडेट को 2 अंक मिलते हैं.