scorecardresearch

NEET PG 2024 Exam: कल होने जा रहा NEET PG एग्जाम, इन दस्तावेजों के बगैर नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़ें डिटेल 

NEET PG परीक्षा पूरे देश में दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पेपर 185 शहरों में फैले 500 सेंटर पर आयोजित किया जाएगा. इस साल कुल 2,28,542 उम्मीदवारों के परीक्षा देने की उम्मीद है.

NEET PG 2024 Exam (Representative Image) NEET PG 2024 Exam (Representative Image)

नीट पीजी (NEET PG) का पेपर 11 अगस्त को होने जा रहा है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) इस परीक्षा को आयोजित करवाने वाला है. मेडिकल ग्रेजुएट जो पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेना चाहते हैं वे इस परीक्षा को दे सकते हैं. हालांकि, एग्जाम देने जाने से पहले कुछ जरूरी चीजें सभी को जान लेनी चाहिए. 

2 शिफ्ट में होगा एग्जाम 
NEET PG परीक्षा पूरे देश में दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पेपर 185 शहरों में फैले 500 सेंटर पर आयोजित किया जाएगा. इस साल कुल 2,28,542 उम्मीदवारों के परीक्षा देने की उम्मीद है. मेडिकल करियर में आगे बढ़ने के लिए ये एक जरूरी परीक्षा है.  

तारीख

सम्बंधित ख़बरें

11 अगस्त, 2024

शिफ्ट  

परीक्षा के लिए दो शिफ्ट होंगी

फॉर्मेट  

परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे

भाषा  

प्रश्न पत्र केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगा

सुप्रीम कोर्ट का फैसला
गौरतलब है कि 9 अगस्त, 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG 2024 परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध करने वाली एक याचिका को संबोधित किया था. भारत के चीफ जस्टिस ने याचिका खारिज कर दी थी. CJI ने इस बात पर जोर दिया कि कुछ छात्रों के लिए परीक्षा में देरी करने से 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार और उनके परिवार वालों को परेशानी होगी. इसलिए परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी. 

 एडमिट कार्ड लेकर जाएं 
NEET PG परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी होगा. एडमिट कार्ड आधिकारिक NBEMS वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करने होंगे. एडमिट कार्ड सीधे इस लिंक पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं- natboard.edu.in 

ये होंगे जरूरी दस्तावेज  
उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर पर कुछ डॉक्यूमेंट लेकर जाने जरूरी होंगे:

1. एडमिट कार्ड: बारकोडेड/क्यूआर कोड वाले एडमिट कार्ड की एक प्रिंट कॉपी अपने पास रखें.

2. रजिस्ट्रेशन प्रूफ: आपके परमानेंट/प्रोविजिनल SMC/MCI/NMC रजिस्ट्रेशन की एक फोटोकॉपी भी साथ रखें.

3. सरकार द्वारा जारी आईडी: सरकार द्वारा जारी कोई आइडेंटिटी कार्ड अपने पास रखें. जैसे- पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड (फोटो सहित). 

बता दें, बिना वैध पहचान के उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर में आने की अनुमति नहीं होगी.