scorecardresearch

नीट की परीक्षा में 67 कैंडिडेट्स के आए थे AIR-1, मामले ने पकड़ा तूल तो NTA प्रमुख ने कह दी बड़ी बात, जानिए क्या कहा

नीट परीक्षा केंद्रों पर कैंडिडेट्स को मिला था गलत पेपर जिसकी वजह से उनका समय बर्बाद हुआ. इसकी भरपाई के लिए NTA की तरफ की दिए गए थे ग्रेस मार्क्स. लेकिन पूरे अंक पाने वालें कैंडिडेट्स पर उठ रहे थे सवाल. लोगों को पेपर लीक होने का था शक.

NEET 2024 results under scrutiny: NTA forms grievance committee amid exam time loss disputes NEET 2024 results under scrutiny: NTA forms grievance committee amid exam time loss disputes
हाइलाइट्स
  • NTA चीफ का कहना, Neet का पेपर नहीं हुआ है लीक

  • केवल 6 परीक्षा केंद्र के 1600 कैंडिडेट्स पर पड़ा असर

  • परीक्षा केंद्र में बांटा गया गलत पेपर

NEET-UG 2024 में 67 कैंडिडेट्स ने 720/720 अंक हासिल किए. जिसके बाद एक बवाल खड़ा हो गया. लोग मानने को ही तैयार नहीं कि किसी कैंडिडेट के इतनी कठिन परीक्षा में पूरे अंक आ सकते हैं. खबर के वायरल होते ही लोगों को Paper Leak का मामला लगने लगा. जिसके बाद National Testing Agency के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार को सामने आना पड़ा. उन्होंने मामले को लेकर साफ कहा कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि एजंसी ने मामले की गंभीरता से जांच की है. साथ ही कहा कि एजंसी ने पाया कि यह मामला केवल 6 परीक्षा केंद्रों का है.

ग्रेस मार्क्स को किया जाएगा रिवाइज़
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुमार ने कहा कि जिन नीट के कैंडिडेट को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं, उनके मार्क में शायद बदलाव हो सकता है. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने 1600 कैंडिडेट्स के रिजल्ट को दोबारा चेक करने के लिए पैनल तैयार किया है. हालांकि दाखिला प्रक्रिया में किसी प्रकार की देरी नहीं होगी.

क्या बोले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुमार?
कुमार ने कहा कि हमने पारदर्शिता के साथ सभी चीज़ों को चेक किया है. उसके बाद ही रिजल्ट घोषित किया है. उन्होंने बताया की परीक्षा 4750 केंद्रों में आयोजित की गई थी. परीक्षा में करीब 24 लाख कैंडिडेट बैठे, जिनमें से केवल 1600 के ही परिणाम पर असर पड़ा है. कुमार ने कहा कि हमने पूरा सिस्टम चेक किया और पाया कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों के रिजल्ट पर असर पड़ा वे केवल गलत पेपर बांटने की वजह से पड़ा है. जिसके कारण समय की बर्बादी को देखते हुए ग्रेस मार्क्स दिए गए.

सम्बंधित ख़बरें

हाई कोर्ट का किया है रुख
कुमार ने बताया कि जिन कैंडिडेट्स ने कम समय मिलने की शिकायत की है. उनके लिए हमने हाई कोर्ट का रुख किया है ताकी मामले में एक कमिटि का गठन किया जा सके. साथ ही कैंडिडेट्स की शिकायत को दूर किया जा सके. परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स को 3 घंटे 20 मिनट मिलने थे. लेकिन गलत पेपर बंट जाने के कारण कैंडिडेट्स का समय बर्बाद हुआ. सीसीटीवी फुटेज में यह बात देखी गई है.