scorecardresearch

NEET-UG, UGC-NET Row: जानिए क्या है National Testing Agency, और प्रतियोगी परीक्षाओं में इसका क्या है रोल

पेपर लीक के आरोपों, परीक्षा में गड़बड़ी, नीट में ग्रेस मार्क्स और यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करने के आरोपों के बीच, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सबके निशाने पर है. छात्रों ने इसे रद्द करने की मांग कर दी है.

National Testing Agency (Photo: NTA Website) National Testing Agency (Photo: NTA Website)

केंद्र सरकार ने हाल ही में UGC-NET के बाद NEET-PG की परीक्षा रद्द कर दी. दरअसल, इन परीक्षाओं को आयोजित कराने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को गहन जांच का सामना करना पड़ रहा है और इसे खत्म करने की मांग की जा रही है. केंद्र ने सहायक प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप जैसी भूमिकाओं के लिए विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) को रद्द कर दिया ताकि पहले हर तरह से निष्पक्ष जांच की जा सके. कहा गया है कि इस मुद्दे की जांच CBI करेगी और तब नई परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी.

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG के आयोजन की जिम्मेदारी भी NTA की है, जहां से यह पूरा मामला शुरू हुआ है. 

NEET-UG 2024 पेपर लीक विवाद
स्नातक स्तर की प्रवेश परीक्षा, NEET-UG, 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसके परिणाम निर्धारित घोषणा से दस दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए थे. नतीजों से पता चला कि कम से कम 67 छात्रों ने परीक्षा में टॉप किया था, यह हैरानी वाली बात थी और इस परीक्षा में धांधली और पेपर लीक के आरोप लगे. वर्तमान में, छात्र और विपक्षी दल NEET-UG परीक्षा 2024 को रद्द करने की मांग को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या है राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) 
2017 में केंद्र द्वारा घोषित, एनटीए एक ऑटोनॉमस बॉडी है जिसे उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला/फेलोशिप के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा गया. किसी परीक्षा की तैयारी से लेकर उसकी डिलीवरी और मार्किंग तक, एनटीए सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स और मनोचिकित्सकों के परामर्श से "साइंटिफिक तरीके" से इन सभी जिम्मेदारियों को निभाता है. एनटीए ने अपनी पहली परीक्षा यूजीसी-नेट परीक्षा दिसंबर 2018 में आयोजित की थी.

NEET और UGC-NET के अलावा, NTA इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा - संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) भी आयोजित करता है - जिसके जरिए भारत के प्रतिष्ठित आईआईटी और एनआईटी में दाखिला मिलता है. यह राष्ट्रीय परीक्षा निकाय CMAT और GPAT भी आयोजित करता है. CMAT या कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट भारत में मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इस बीच, मास्टर्स प्रोग्राम्स में फार्मेसी स्नातकों के प्रवेश के लिए GPAT या ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित किया जाता है. 

एनटीए की गवर्निंग बॉडी 
वर्तमान में, एनटीए का नेतृत्व यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी कर रहे हैं. एनटीए के शासी निकाय में अध्यक्ष सहित 14 व्यक्तियों की एक टीम शामिल है. आईएएस सुबोध कुमार सिंह इसके महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. उनके साथ IIT के तीन निदेशक (जो जेईई एडवांस्ड के पूर्ववर्ती और बाद के अध्यक्ष हैं), NIT के दो निदेशक (केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड के पूर्ववर्ती अध्यक्ष), IIMS के दो निदेशक (कैट परीक्षा के पूर्ववर्ती अध्यक्ष), IISER पुणे के निदेशक (रोटेशन के आधार पर आईआईएसईआर का प्रतिनिधित्व करते हुए),  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर (रोटेशन के आधार पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली के वाइस चांसलर, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) के अध्यक्ष, और मुंबई में 
डॉ. एलएच हीरानंदानी अस्पताल के मनोरोग विभाग के एमडी, डॉ. हरीश शेट्टी.