scorecardresearch

UGC NET 2024 New Exam Date: NTA ने UGC NET सहित 3 परीक्षाओं की नई तारीखों का किया ऐलान, जान लें कब होगी परीक्षा और फॉर्मेट क्या रहेगा

UGC NET 2024 New Exam Date: UGC-NET की परीक्षा की नई तारीख आ गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. आप चाहें तो UGC की वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

 UGC NET 2024 New Exam Date UGC NET 2024 New Exam Date

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने UGC-NET की परीक्षा की नई डेटशीट जारी कर दी है.  नए डेटशीट के अनुसार 21 अगस्त से 4 सितंबर तक UGC-NET की परीक्षा आयोजित की जाएगी. वहीं जॉइंट CSIR - UGC NET की परीक्षा 25 से 27 जुलाई के बीच और NCET 2024 की परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित होगी. बता दें कि NTA ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है. 

अब CBT मोड में होगी परीक्षा

यूजीसी नेट की परीक्षा 18 जून को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी लेकिन एक दिन बाद ही 19 जून को रद्द भी कर दी गई.  इस परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे.  बता दें कि यूजीसी ने  एनटीए को यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा है. 2018 से परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में ही करवाई जा रहा थी लेकिन इस बार ऑफलाइन मोड यानी  परीक्षा पेन और पेपर (OMR Sheet) पर करवाई गई. इसके बाद पेपर लीक होने की खबर आई. हालांकि अब फिर से CBT मोड में परीक्षा आयोजित की जाएगी. बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार होती है.  जून और दिसंबर में. जूनियर रिसर्च फेलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रोग्रामों में नामांकन के लिए बच्चे नेट की परीक्षा देते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

पेपर क्यों हुआ था रद्द

पेपर के बाद प्रश्नपत्र लीक होने की रिपोर्ट आई. जिसके बाद जांच शुरू हुई. शिक्षा मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि राष्ट्रीय साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट ने UGC को कुछ इनपुट्स दिए जिसके आधार पर लगा कि यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी. इसी वजह से परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया था. प्रश्नपत्र लीक होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद जांच की गई.