scorecardresearch

NEET UG 2024 Exam: अपडेटेड एप्लिकेशन फीस लेकर नई वेबसाइट और सिलेबस तक, जानिए परीक्षा से जुड़े बदलावों के बारे में

NEET UG 2024 के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है और छात्रों से जल्द से जल्द फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है ताकि लास्ट-मिनट पर कोई परेशानी न हो. साथ ही छात्रों के लिए परीक्षा से जुड़े बदलावों के बारे में भी जानना जरूरी है.

NEET UG 2024 Exam NEET UG 2024 Exam
हाइलाइट्स
  • टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी हुई अपडेट

  • परीक्षा की लंबाई और पैटर्न में बदलाव

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने NEET UG के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है और इस बार इस परीक्षा से संबंधित कई बड़े बदलाव किए गए हैं जिनके बारे में छात्रों को पता होना चाहिए. 

1. अपडेटेड ऑफिशियल वेबसाइट:
उम्मीदवार अब NEET जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.ntaonline.in पर सभी जरूरी परीक्षा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

2. एप्लिकेशन फीस बढ़ाई गई:
एप्लिकेशन फीस के स्ट्रक्चर में बदलाव किया गया है. जनरल केटेगरी की रजिस्ट्रेशन कॉस्ट बढ़ाकर 1,700 रुपये कर दी गई है. EWS/OBC-NCL केटेगरी के आवेदकों के लिए फीस 1,600 रुपये और SC/ST/PWD केटेगरी के आवेदकों के लिए 1,000 रुपये है. 

सम्बंधित ख़बरें

3. टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी हुई अपडेट:
टाई-ब्रेकिंग के बारे में नियमों को अपडेट किया गया है. यह तय करते समय कि उम्मीदवारों में से हाईएस्ट ग्रेड किसे मिलेगा, उम्र और NEET UG एप्लिकेशन को अब ध्यान में नहीं रखा जाता. बायलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स में प्राप्त अंकों के अनुसार छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है. अगर जरूरी हो, तो विषयों और विशिष्ट कोर्सेज के बीच सही और गलत उत्तरों के अनुपात पर विचार किया जाता है. 

4. सिलेबस में टॉपिक्स का घटना-बढ़ना:
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) और NTA ने NEET कोर्स को अपडेट किया है. इसमें कुछ विषयों को हटाकर दूसरे टॉपिक्स को शामिल किया गया है जो टेस्ट के लिए जरूरी हैं. आप वेबसाइट पर यह अपडेटेड सिलेबस देख सकते हैं. 

5. परीक्षा की लंबाई और पैटर्न में बदलाव:
NEET परीक्षा अब 200 मिनट (3 घंटे और 20 मिनट) तक चलेगी, जिसमें टेस्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगा. परीक्षा पैटर्न मं बदलाव के बाद अब उम्मीदवार हर एक सब्जेक्ट के लिए दो सेक्शन में से किस एक के प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं. अभ्यर्थी सेक्शन बी में पंद्रह प्रश्नों में से किसी भी दस का प्रयास कर सकते हैं। खंड ए में पैंतीस प्रश्न हैं.