scorecardresearch

Pariksha Pe Charcha 2024 के लिए आए बंपर आवेदन, PM Modi से सवाल पूछने का मिलेगा मौका, 12 जनवरी तक आप भी ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जहां पीएम मोदी आगामी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करते हैं. वो छात्रों के परीक्षा तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी देते हैं. 

Pariksha Pe Charcha (Photo MyGov.in) Pariksha Pe Charcha (Photo MyGov.in)
हाइलाइट्स
  • अब तक एक करोड़ से अधिक ने कराया पंजीकरण 

  • 11 दिसंबर 2023 से जारी है रजिस्ट्रेशन

PPC 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों के परीक्षा के तनाव को दूर करने और उन्हें सफलता के लिए प्रेरणा देने के लिए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हैं. इसमें देशभर से छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित होते हैं.  इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स एवं टीचर्स को पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है. आइए जानते हैं अभी तक कितने लोगों ने आवेदन कराया है और आप कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

पंजीकरण की प्रक्रिया जारी
शिक्षा मंत्रालय की तरफ से परीक्षा पे चर्चा (PPC 2024) कार्यक्रम के सातवें संस्करण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से जारी है. अब तक इस कार्यक्रम के लिए एक करोड़ से अधिक छात्र, अभिभावक, शिक्षक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी और अभिभावक 12 जनवरी 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
परीक्षा पे चर्चा रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाएं. इसके बाद, होमपेज पर लेटेस्ट सेक्शन के तहत परीक्षा पे चर्चा 2024 पर क्लिक करें. अब एक नई विंडो प्रदर्शित होगी. अब नीचे स्क्रॉल करें और अप्लाई करें. अब एक और विंडो दिखाई देगी. अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें. इसके बाद, पीपीसी 2024 आवेदन पत्र भरें और जमा करें. अब पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

इस दिन शुरू होगा कार्यक्रम
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम इस वर्ष 29 जनवरी 2024 को नई दिल्ली के भारत मंडपम, आईटीपीओ प्रगति मैदान में सुबह 11 बजे से शुरू होगा. इस कार्यक्रम में करीब 4000 लोग पीएम मोदी से बातचीत कर सकेंगे. उनसे सवाल पूछ सकते हैं. इसके साथ ही हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के दो छात्र, एक शिक्षक, कला उत्सव और वीर गाथा के विजेताओं को मुख्य कार्यक्रम में स्पेशल गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया जाएगा.

पीपीसी किट उपहार में दी जाएगी
लगभग 2,050 उम्मीदवारों को MyGov पोर्टल पर उनके उत्तरों के आधार पर चुना जाएगा और उन्हें एक परीक्षा पे चर्चा किट दी जाएगी, जिसमें प्रधान मंत्री की ओर से लिखित हिंदी और अंग्रेजी में एक परीक्षा योद्धा पुस्तक के साथ-साथ एक प्रमाण पत्र भी शामिल होगा.