scorecardresearch

CDS NDA Exams... सेना में अफसर बनने के लिए पास करनी होती है कड़ी परीक्षा! जानिए पूरा प्रॉसेस

12वीं पास छात्र भी UPSC द्वारा आयोजित NDA और CDS की लिखित परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं. सीडीएस और एनडीए परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं होता है.

सेना में अफसर बनना नहीं है आसान सेना में अफसर बनना नहीं है आसान
हाइलाइट्स
  • सेना में अफसर बनना नहीं है आसान

  • पास करनी होती है कड़ी परीक्षा

अगर आप सेना में अफसर बनने का सपना सजा रहे हैं तो एक बात आपको हमेशा दिमाग में रखनी होगी. सेना में अफसर बनने के लिए आपको कड़ी परीक्षा से गुजरना होता है. इसके लिए सीडीएस और एनडीए जैसी परीक्षा पास करनी होती है, जिनका स्तर हर साल पहले से कठीन होता जा रहा है. इसके साथ ही इसमें शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. चलिए आपको बताते हैं इन परिक्षाओं के लिए फॉर्म भरने से लेकर रिजल्ट आने तक का सारा प्रोसेस.

कैसे देते हैं एनडीए परीक्षा

एनडीए, NDA(National Defence Academy)की परीक्षा साल में दो बार होगी है. एनडीए की आर्मी, नौसेना और वायु सेना विंग में एंट्री के लिए यूपीएससी एनडीए परीक्षा आयोजित कराता है. यह परीक्षा थल सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा बलों में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक प्रवेश द्वार है. 

एनडीए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. यह उम्मीदवारों को रक्षा सेवाओं में करियर बनाने में मदद करता है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी (NDA और NA) परीक्षा दो चरणों में होती है. इसमें पहले कैंडिडेट को एग्जाम देना होता है इसके बाद एसएसबी का इंटरव्यू कलीयर करना होता है.  

आप कब दे सकते हैं CDS के एग्जाम 

सीडीएस, CDS (Combined Defence Services Examination)की परीक्षा केवल ग्रेजुएशन के बाद दी जा सकती है. इसे पास करने के बाद भी आपको एसएसबी (SSB)का एक इंटरव्यू क्लीयर करना होता है. इसके बाद आता है मेडिकल राउंड, इसमें आपको कई प्रावधानों से गुजरना होता है. 

मेडिकल राउंड में कौन नहीं ले सकते हिस्सा 

मोतियाबिंद सर्जरी से गुजरने वाले उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के तहत सेवा देने के लिए पात्र नहीं हैं. 

कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित उम्मीदवार भारतीय सेना के लिए पात्र नहीं हैं. 

किसी भी हार्ट और ब्लड से जुड़ी बीमारी वाले मरीजों को भी NDA में शामिल नहीं किया जा सकता है. 

अगर किसी उम्मीदवार का सपाट पैर पाया जाता है, तो वह NDA से स्थायी रूप से खारिज हो जाता है. 

घुटनों से पीड़ित, हर्निया के मरीज भी इस परीक्षा में पास नहीं हो पाते हैं. 

कैसे होता है फाइनल सिलेक्शन 

एक बार मेडिकल राउंड क्लीयर करने के बाद आपको एनडीए फाइनल सिलेक्शन का इंतजार करना होता है. फाइनल सिलेक्शन रिटेन एग्जाम, इंटव्यू और मेडिकल में आई रिपोर्ट्स के आधार पर होता है. 

पांच दिन चलता है SSB इंटरव्यू 

12वीं पास छात्र भी UPSC द्वारा आयोजित NDA और CDS की लिखित परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं. इन दोनों परीक्षा के रिटेन एग्जाम के बाद उम्मीदवारों को सर्विसेज सलेक्शन बोर्ड (SSB) द्वारा पांच दिन तक चलने वाले इंटरव्यू में हिस्सा लेना पड़ता है. 

खुद को मजबूत करना बेहद जरूरी

अगर आप चाहते हैं आप भारतीय सेना में शामिल हों तो आपको खुद को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है. 

पढ़ाई के दौरान आपको ध्यान रखना है कि आप हर क्षेत्र में बराबर ध्यान देंगे. परीक्षा की तैयारी के दौरान जनरल नॉलेज को बढ़ाना बेहद जरूरी है. 

इस परीक्षा की मदद से आप देश के तीनों सेना थल,वायु और जल सेना में भर्ती हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप पढ़ाई के दौरान गंभीर रहें. 

ये भी पढ़ें  :