scorecardresearch

QS Ranking: टॉप 50 इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट्स में शामिल हुआ IIT Delhi, कैसे होती है रैंकिंग? किन अन्य संस्थानों को मिली जगह, जानिए

दिल्ली इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों की सूची में शामिल हो गया है। क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) की ओर से बुधवार को यह रैंकिंग जारी की गयी.

IIT Delhi IIT Delhi

क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) की ओर से 'वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स बाई सब्जेक्ट 2023 जारी की गई थी जिसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (IIT Delhi) को शीर्ष 50 इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल किया गया है .भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा विभिन्न विषयों में पेश किए जाने वाले 44 कार्यक्रमों को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 100 में शामिल किया गया है. पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार, 35 भारतीय कोर्सेज ने शीर्ष 100 में जगह बनाई थी.

Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा जारी बयान के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय अधिकतम प्रविष्टियों (27) के साथ भारतीय विश्वविद्यालय है, जिसके बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बॉम्बे, (25) और IIT खड़गपुर (23) हैं.

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के तेरहवें संस्करण में 66 भारतीय विश्वविद्यालयों को स्थान दिया गया है, संचयी रूप से 355 प्रविष्टियां प्राप्त की गई हैं, जो पिछले वर्ष (299) की तुलना में 18.7 प्रतिशत अधिक है.

कैसे की जाती है रैंकिंग?
QS व्यक्तिगत कार्यक्रमों के आधार पर संस्थानों को रैंक देता है और उनकी 'विषय रैंकिंग' के लिए दुनिया भर के अन्य कार्यक्रमों के साथ तुलना करता है. क्यूएस रैंकिंग शोध प्रकाशनों, शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा और एच-इंडेक्स जैसे विभिन्न मानकों पर आधारित होती है.

बयान में कहा गया है, "क्यूएस विषय रैंकिंग के 13वें संस्करण के लिए, विश्वविद्यालयों को पांच व्यापक क्षेत्रों - इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, कला और मानविकी, जीवन विज्ञान और चिकित्सा, प्राकृतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन में स्थान दिया गया था."

क्यूएस रैंकिंग 2023 में अन्य संस्थान
IIT बॉम्बे ने 25 स्थानों की छलांग लगाकर 92वां स्थान प्राप्त करके गणित में दुनिया के शीर्ष 100 में स्थान बनाया है.

IIT कानपुर इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स (87वां, 21 स्थान ऊपर) और कंप्यूटर विज्ञान सूचना प्रणाली (96वां, 13 स्थान ऊपर) में दुनिया के शीर्ष 100 में शामिल है.

कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली के लिए IIT खड़गपुर 15 स्थान ऊपर 94वें स्थान पर है.

IIT मद्रास गणित के लिए 98 वें स्थान पर आने के लिए 50 स्थान ऊपर आ गया है.