scorecardresearch

QS World University Ranking 2024: क्यूएस रैंकिंग में भारत का डंका, एशिया में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला दूसरा देश, JNU और IIM समेत 69 संस्थानों को मिली जगह

QS Ranking On Indian Universities: वैश्विक क्यूएस विश्वविद्यालय रैंकिंग में एक बार फिर भारत का डंका बजा है. रैंकिंग में विश्वविद्यालयों की संख्या के मामले में भारत एशिया में चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश है. भारत के 69 संस्थानों को लिस्ट में जगह मिली है. जेएनयू और आईआईएम ने लिस्ट में जगह बनाई है.

JNU (Image Credit: X/@JNU_official_50) JNU (Image Credit: X/@JNU_official_50)

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने दुनिया के टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी की है. इसमें भारत के 69 नामी संस्थान शामिल हैं. जेएनयू को पढ़ाई के लिए ग्लोबल लेवल पर 20वां स्थान प्राप्त हुआ है. आईआईएम अहमदाबाद, बेंगलुरु, कलकत्ता टॉप 50 में शामिल हो गए हैं. कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम में वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को 136वीं रैंक मिली है. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स-सब्जेक्ट 2024 में 5 सब्जेक्ट एरिया के 55 सब्जेक्ट को शामिल किया गया है. 1559 संस्थानों को रैंकिंग दी गई है.

टॉप 50 में शामिल कई IIM-
QS वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 50 में कई आईआईएम शामिल हो गए हैं. आईआईएम अहमदाबाद लिस्ट में 22वें नंबर पर आ गया है. पहले ये संस्थान 53वें नंबर पर था. रैंकिंग में आईआईएम बेंगलुरु 32वें नंबर पर आ गया है. आईआईएम कलकत्ता भी 108वें स्थान से 50वें नंबर पर आ गया है.

JNU को भारत में बेस्ट रैंकिंग-
जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) को डिवलपमेंट स्टडीज में भारत में बेस्ट रैंकिंग हासिल हुई है. जेएनयू को ग्लोबल लेवल पर 20वां रैंक हासिल हुआ है. इस लिस्ट में जेएनयू के अलावा आईआईएम अहमदाबाद और सविता इंस्टीट्यूट भी शामिल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 4 सब्जेक्ट ने पहली बार क्यूएस रैंकिंग में जगह बनाई है. जबकि 11 सब्जेक्ट में पिछले साल के बराबर ही रैंक मिली है. एंथ्रोपोलॉजी में डीयू और जेएनयू में दोनों की रैंक 51-100 ब्रैकेट में हैं.

आईआईटी भी कम नहीं-
रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे को इंजीनियरिंग-मिनरल एंड माइनिंग सब्जेक्ट में 25वां स्थान मिला है. इस संस्थान को डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में 30वां नंबर हासिल हुआ है. इसके अलावा आईआईटी मद्रास को इंजीनियरिंग मैकेनिकल, एरोनॉटिकल एंड मैन्युफैक्चरिंग सब्जेक्ट में 44वां स्थान हासिल हुआ है. इसके अलावा भी कई संस्तान टॉप 100 में शामिल हैं. इंस्टिट्यूट ऑफ एमिनेंस कैटगरी में आईआईटी दिल्ली 19वें, मद्रास 22वें और आईआईटी खड़गपुर 27वं नंबर पर है.

एशिया में दूसरे नंबर है भारत-
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत का दबदबा है. भारत चीन के बाद रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है. रैंकिंग में भारत के 101 संस्थान शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: