scorecardresearch

QS Ranking 2024: IIT Bombay दुनिया के टॉप 150 विश्वविद्यालयों में शामिल, DU और JNU की रैंकिंग में भी सुधार

QS World University Rankings 2024: क्यूएस रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे को टॉप 150 में जगह मिली है. इसके अलाव दिल्ली यूनिवर्सिटी और अन्ना यूनिवर्सिटी को टॉप 500 में जगह मिली है. रैंकिंग में पहला स्थान मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को मिला है, जबकि दूसरे नंबर पर यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज है.

QS Ranking में आईआईटी बॉम्बे को टॉप 150 लिस्ट में जगह मिली है (Photo/Twitter) QS Ranking में आईआईटी बॉम्बे को टॉप 150 लिस्ट में जगह मिली है (Photo/Twitter)

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में मुंबई के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने दुनिया के टॉप 150 विश्वविद्यालयों में जगह बनाया है. आईआईटी बॉम्बे को 149वीं रैंकिंग हासिल हुई है. पिछले 8 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी भारतीय हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट को टॉप 150 में जगह मिली है. इससे पहले साल 2016 में आईआईएससी बैंगलोर को 147वीं रैंक हासिल हुई थी.

टॉप 150 में आईआईटी बॉम्बे-
इस साल आईआईटी बॉम्बे की रैंकिंग में बड़ा बदलाव हुआ है. नए एडिशन में आईआईटी बॉम्बे को 23 रैंक का फायदा हुआ है. इस बार इंस्टीट्यूट को 149वीं रैंक हासिल हुई है. पहली बार दिल्ली के गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ने रैंकिंग में जगह बनाई है. इसके अलावा पेट्रोलियम विश्वविद्यालय और ऊर्जा अध्ययन, चितकारा विश्वविद्यालय और भारतीय सांख्यिकी संस्थान को भी रैंकिंग में जगह मिली है.

डीयू और जेएनयू को टॉप 500 में जगह-
दिल्ली यूनिवर्सिटी को पहली बार टॉप 500 विश्वविद्यालयों में जगह मिली है. इस एडिशन में डीयू को 407वीं रैंकिंग मिली है. जबकि पिछले साल यानी 2023 में डीयू टॉप 500 यूनिवर्सिटीज से बाहर थी और उसकी रैंकिंग 521 थी. इसके अलावा अन्ना यूनिवर्सिटी को भी टॉप 500 की लिस्ट में जगह मिली है. जेएनयू, आईआईटी भुवनेश्वर, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी, वीआईटी की रैंकिंग में सुधार हुआ है.

इन संस्थानों की रैंकिंग में गिरावट-
इस बार सबसे ज्यादा नुकसान आईआईएससी को हुआ है. पिछली बार आईआईएससी को 155वीं रैंक हासिल हुई थी. लेकिन इस बार 70 स्थान फिसलकर 225वीं रैंक पर पहुंच गई है. इसके अलावा आईआईटी दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर, मद्रास, इंदौर, सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे, जादवपुर यूनिवर्सिटी, ओपी जिंदल, जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रैकिंग में कमी आई है. आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग 174 से गिरकर 197 हो गई है. जबकि आईआईटी खड़गपुर की रैंकिंग 270 से 271 हो गई है. आईआईटी मद्रास की रैंकिंग 250 से गिरकर 285 हो गई है.

रैंकिंग में भारत की 45 यूनिवर्सिटी-
इंटरनेशनल रैंकिंग में भारत के 45 विश्वविद्यालयों को जगह मिली है. भारत रैकिंग में दुनिया में 7वें और एशिया में तीसरे नंबर पर है. एशिया में भारत से ऊपर चीन और जापान हैं. चीन की 71 और जापान की 52 यूनिवर्सिटी को जगह मिली है. 

रैंकिंग की टॉप 10 यूनिवर्सिटी-
क्यूएस रैंकिंग में मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को पहला स्थान मिला है. जबकि दूसरे नंबर पर यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज है. रैंकिंग में तीसरा स्थान यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड को मिला है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को चौथा स्थान मिला है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को 5वां स्थान मिला है. रैंकिंग में लंदन के इंपीरियल कॉलेज को छठा स्थान मिला है. क्यूएस रैंकिंग में ETH Zurich को 7वीं रैंकिंग मिली है. पहली बार नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिांगपुर को टॉप 10 में जगह मिली है. इस संस्थान को 8वीं रैंक मिली है. लंदन की यूसीएल को 9वां स्थान मिला है. जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया को लिस्ट में 10वां स्थान मिला है.

ये भी पढ़ें: