scorecardresearch

Railway Group D Recruitment: रेलवे में बंपर भर्ती, अगले साल मिलेगी 1 लाख लोगों को नौकरी

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा पास करने वाले 1 लाख अभ्यर्थियों को अगले साल नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा. इस परीक्षा में 1 करोड़ से भी अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. जिसमें से करीब 3 लाख अभ्यर्थी पास हुए है.

Railway Group D Recruitment Railway Group D Recruitment
हाइलाइट्स
  • जून 2023 में नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा

  • 15 भाषाओं में आयोजित किया गया था परीक्षा

केंद्र सरकार देश में युवाओं को बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने की तैयारी में तत्पर है. इसके लिए विभिन्न मंत्रालय प्रयास भी कर रहे है. रेलवे जो देश में सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराता है. जो आने वाले साल में करीब 1 लाख युवाओं को नौकरी देने जा रहा है. इसके लिए रेलवे तैयारी में जुटा हुआ है.

1 करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों ने दिया था परीक्षा
हाल में हुए रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा को 3 लाख अभ्यर्थी ने पास कर लिया है. पास कर चुके 1 लाख अभ्यर्थियों को जून 2023 में नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा. रेलवे की इस परीक्षा को पांच चरणों में आयोजित किया गया था. जिसे करीब 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर 15 भाषाओं में आयोजित किया गया था. रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा के लिए करीब 1 करोड़ 10 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था.  

इन पदों पर होगी भर्ती
अब इसके बाद चयनित हुए अभ्यर्थी को जनवरी में फिजिकल परीक्षा ली जाएगी. जिसमे शारीरिक परीक्षा और मेडिकल फिटनेस टेस्ट लिया जायेगा. इस परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को रेलवे के इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, हेल्पर और असिस्टेंट और प्वाइंट मैन के पद पर नियुक्त होंगे.

परीक्षा में महिला और दिव्यांग को दी गई प्राथमिकता
रेलवे ने सभी उम्मीदवारों को उनके घर के नजदीक परीक्षा केंद्रों पर समायोजित करने के लिए  प्रयास किए थे. जिसमे महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई. आधे उम्मीदवारों को 100-150 किमी तक सीमित आवाजाही वाले केंद्र आवंटित किए गए और अधिकांश उम्मीदवारों को 200-400 किमी तक सीमित आवाजाही वाले केंद्र आवंटित किए गए थे.