scorecardresearch

Railway Recruitment 2023: रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका! 10वीं और 12वीं पास करें आवेदन, जानें डिटेल्स

Indian Railway Job: भारतीय रेलवे ने कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

भारतीय रेल (फाइल फोटो) भारतीय रेल (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • अपरेंटिस के कुल 1104 पदों पर होगी भर्ती

  • 24 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. जी हां, रेलवे भर्ती सेल ने उत्तर पूर्वी रेलवे में बड़ी संख्या में भर्ती निकाली है. उत्तर पूर्वी रेलवे ने 1000 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है. ये भर्तियां रेलवे में अपरेंटिस के पदों के लिए हैं. 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी एनईआर अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ner.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रेलवे की इस बंपर भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है, जो 24 दिसंबर को शाम 6 बजे तक समाप्त हो जाएगी. 

रिक्तियों की संख्या
1. रेलवे इस भर्ती अभियान के जरिए अपरेंटिस के कुल 1104 पदों को भरेगा. 
2. यांत्रिक कारखाना/गोरखपुर: 411 पद
3. कैरिज एवं वैगन/लखनऊ जं: 155 पद
4. यांत्रिक कार्यशाला/इज्जतनगर: 151 पद
5. डीजल शेड/गोंडा: 90 पद
6. कैरिज एवं वैगन/वाराणसी: 75 पद
7. कैरिज एवं वैगन/लज्जतनगर: 64 पद
8. सिग्नल वर्कशॉप/गोरखपुर कैंट: 63 पद
9. डीजल शेड/इज्जतनगर: 60 पद
10. ब्रिज वर्कशॉप/गोरखपुर कैंट: 35 पद

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की है. साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआईटी सर्टिफिकेट प्राप्त हो. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. 

आवेदन शुल्क
रेलवे की इस नौकरी के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

यहां भी कर सकते हैं नौकरी के लिए अप्लाई 
रेलवे भर्ती सेल, पश्चिमी क्षेत्र (डब्ल्यूआर) के तहत ग्रुप सी के पदों पर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवार 09 दिसंबर 2023 तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं.

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ग्रुप सी के 21 और ग्रुप डी के 43 पदों सहित कुल 64 पदों पर बहाली की जानी है. यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत की जा रही है. 

भरे जाने वाले पदों का विवरण
1. लेवल 5/4 (7वां पीसी)-05 पद
2. स्तर 3/2 (7वां पीसी)-16 पद
3. लेवल 1 (7वां पीसी)-43 पद

आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यता
1. लेवल 5/4: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.
2. स्तर 3/2: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 12वीं (+2 चरण) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए या मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास और एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा अनुमोदित ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए.
3. लेवल 1: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कक्षा 10वीं पास या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.