scorecardresearch

Railway Recruitment: 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी पाने का मौका, नहीं होगी कोई लिखित परीक्षा

Railway Recruitment: रेलवे ने ट्रेड्स में अप्रेंटिस के 1785 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. इस भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. रेलवे भर्ती में उम्मीदवारों को किसी तरह की कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी.

Railway Recruitment Railway Recruitment
हाइलाइट्स
  • आवेदन की आखरी तारीख 2 फरवरी 2023 हैं

10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए रेलवे में भर्ती के लिए बेहतरीन मौका है. साउथ ईस्टर्न रेलवे ने कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस के 1785 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. रेलवे की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुके हैं. रेलवे की इस भर्ती में सबसे बड़ी बात है कि अभ्यर्थियों को किसी तरह की लिखित परीक्षा से नहीं गुजरना होगा. इतना ही नहीं भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू भी नहीं होगा. रेलवे भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार rrcser.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
साउथ ईस्टर्न रेलवे की तरफ से 10वीं पास के लिए ट्रेड्स में अप्रेंटिस के 1785 पदों पर भर्ती निकाली गई है. रेलवे की तरफ से इस भर्ती के तहत फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2022 से शुरू हो चुकी है. वहीं इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 2 फरवरी 2023 हैं. 

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
रेलवे की ट्रेड्स में अप्रेंटिस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य रखा गया है. वहीं अगर उनके पास द से संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट भी हो. इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 15 और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई है. 

चयन प्रक्रिया
रेलवे की इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन 10वीं के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी. बता दें कि ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा. इसके साथ ही न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा.