scorecardresearch

RBSE 10th Result 2024 declared: रोजाना 4 घंटे एक्स्ट्रा मेहनत, घर से लेकर स्कूल तक पढ़ाई... ऐसी है राजस्थान बोर्ड 10वीं के इन टॉपर्स की कहानी

Rajasthan Board 10th Exam Topper: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस बार 93.03 फीसदी स्टूडेंट पास हुए हैं. इस बार बूंदी की रहने वाली निधि जैन ने टॉप किया है. 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च के बीच हुई थी. इसमें 10 लाख 62 हजार 341 छात्र रजिस्टर्ड हुए थे.

Topper jahnvi and Urmila Topper jahnvi and Urmila

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस साल 93.03 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. ये नतीजे पिछले साल के 90.49 फीसदी के मुकाबले 3 फीसदी ज्यादा है. इस साल 600 में से 598 यानी 99.67 फीसदी अंकों के साथ बूंदी की निधि जैन ने टॉप किया है. इस साल दूर-दराज के इलाकों से आने वाले कई विद्यार्थियों ने टॉपर्स की लिस्ट में जगह बनाया है. 

जालोर की जाहन्वी का कमाल-
जालोर के भीनमाल की रहने वाली जाह्नवी कुंवर ओपावत ने 99.33 फीसदी अंक हासिल किया है. जाह्नवी कुंवर आदर्श विद्यामंदिर उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय भीनमाल में पढ़ती है. जाह्नवी के पिता अशोक सिंह ओपावत वकील और मां निरमा कुंवर हाउसवाइफ हैं. फिलहाल जाह्नवी गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए अपनी नानी के घर सिरोही के चांदना गांव में हैं. जाह्नवी कुंवर ने इस बड़ी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और टीचर को दिया.

4 घंटे की पढ़ाई, डॉक्टर बनने का सपना-
जाह्नवी कुंवर की सफलता का राज उनकी रोजाना की 4 घंटे की पढ़ाई में छिपे हैं. जाह्नवी ने रोजाना 4 घंटे सेल्फ स्टडी की. इतना ही नहीं, परीक्षा के दिनों में रोजाना 7 से 8 घंटे की पढ़ाई करती थीं. वो अपने करियर को लेकर सजग हैं. जाह्नवी कुंवर का सपना डॉक्टर बनने का है. 

सम्बंधित ख़बरें

उदयपुर की उर्मिला की कामयाबी-
10वीं की परीक्षा में उदयपुर जिले का परिणाम 87.44 फीसदी है. कई स्टूडेंट्स ने शानदार प्रदर्शन किया है. उदयपुर के फलासिया की रहने वाली उर्मिला झाला ने 97.33 फीसदी अंक हासिल किए हैं. उर्मिला का कहना है कि वो रोजाना स्कूल में 3 से 4 घंटे की एक्स्ट्रा पढ़ाई करती थी. उर्मिला आगे मैथ्य से पढ़ाई करना चाहती है.उनका सपना सिविल सेवा में जाने का है. उर्मिला ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और टीचर्स को दिया.

मीत शाह को बड़ी सफलता-
उदयपुर की मीत शाह को भी 97.33 फीसदी अंक मिले हैं. उनका कहना है कि उन्होंने 2 महीने तक रात में भी स्कूल में रुककर पढ़ाई की. टीचर्स ने पूरी मेहनत करके पढ़ाया. मीत के पिता जितेंद्र शाह की कपड़े की दुकान है और मां पूनम शाह हाउसवाइफ हैं. मीत का कहना है कि उन्होंने कोई ट्यूशन नहीं लिया. उन्होंने घर और स्कूल में पढ़ाई की.

(सिरोही से राहुल त्रिपाठी के साथ उदयपुर से सतीश शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: