scorecardresearch

RBSE 12th Result 2024 Declared: अलवर की प्राची ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सभी विषय में आए 100 में से 100 अंक, राजस्थान में किया टॉप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board RBSE) अजमेर 12वीं कॉमर्स साइंस और आर्ट्स का रिजल्ट जारी हो चुका है. इसमें अलवर खैरथल के बीवीरानी के पास एकरोटिया गांव की छात्रा प्राची सोनी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए राजस्थान में टॉप किया है.

Prachi Prachi

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board RBSE) अजमेर 12वीं कॉमर्स साइंस और आर्ट्स का रिजल्ट जारी हो चुका है. इसमें अलवर खैरथल के बीवीरानी के पास एकरोटिया गांव की छात्रा प्राची सोनी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए राजस्थान में टॉप किया है. प्राची के 100 प्रतिशत अंक आए हैं. प्राची के सभी विषयों में 100 में से 100 अंक आए हैं. अलवर की छात्रा ने यह इतिहास बनाया है.

टीचर्स ने दिया मार्गदर्शन
प्राची ने आज तक से बातचीत करते हुए कहा कि सफलता का क्रेडिट शिक्षकों और परिवारजन को जाता है. जिन्होंने हमेशा कहा कि मैं कर सकती हूं. प्राची ने कहा कि मैं पहले टीवी में देखती थी कि स्टूडेंट के 100 में से अंक आते हैं और राजस्थान में वो टॉप कर रहे हैं. तो उसके बाद से ही मैंने भी ठाना कि मैं टॉप करूंगी और उसके बाद से कॉन्फिडेंस आया और मुझे लगा कि मैं भी कर सकती हूं. प्राची ने कहा कि पढ़ाई तो करनी थी लेकिन इसमें सबसे जरूरी होता है मार्गदर्शन जो मेरे शिक्षकों ने मुझे दिया. उन्होंने मुझे पढ़ाई के साथ मेरे डाउट्स क्लियर करने में मदद की. मुझे यह तो पता था कि मेरे अच्छे नंबर आएंगे और मैं टॉप करूंगी. लेकिन इतना नहीं पता था कि सभी विषयों में 100 में से 100 अंक आएंगे.

आईएएस बनना चाहती हैं प्राची
प्राची ने कहा कि वो आईएएस बनना चाहती हैं. उनके पिता का नाम नरेंद्र कुमार सोनी है, और माता का नाम बेबी है. प्राची एक्सिस अकैडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा हैं. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 5 से 6 घंटे पढ़ाई करती थी और शुरुआत से ही मैंने कभी पढ़ाई नहीं छोड़ी या पढ़ाई के अलावा किसी अन्य चीज को प्राथमिकता नहीं दी. हमेशा पढ़ाई पर मेरा फोकस रहता था. प्राची की मां बेबी हाउसवाइफ हैं. जबकि पिता बैंक में नौकरी करते हैं. प्राची ने अन्य युवाओं व छात्रों को संदेश देते हुए कहा जो लोग लगातार पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन उसके बाद भी अच्छा स्कोर नहीं कर पा रहे हैं, उन लोगों को अपने शिक्षकों की मदद लेनी चाहिए. उनका मार्गदर्शन लेने में ही सफलता मिलती है. जो शिक्षक कहते हैं उसे मानना जरूरी होता है और उसको ही फॉलो करके आप जीवन में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

RBSE 12th Result 2024
RBSE 12th Result 2024

स्कूल व परिवार में है जश्न का माहौल
प्राची के पिता ने कहा कि उनको अपनी बेटी पर गर्व है. बेटी ने राजस्थान में टॉप किया है और उसके सभी विषयों में 100 में से 100 अंक आए हैं. राजस्थान बोर्ड में शायद पहली बार किसी छात्र ने ऐसा किया है. स्कूल के शिक्षकों और स्टूडेंट्स ने मिलकर स्कूल में मिठाइयां बांटी. स्टूडेंट और टीचर ढोल नगाड़े पर डांस करते दिखाई दिए. 

राजस्थान बोर्ड में पहली बार आए सभी सब्जेक्ट में 100 में से 100
सीबीएसई, यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड सहित अन्य बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट के 100 में से 100 अंक कई बार आए हैं. लेकिन राजस्थान बोर्ड में पहली बार अलवर की प्राची ने सभी विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं. प्राची की मार्कशीट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

हिमांशु शर्मा की रिपोर्ट