scorecardresearch

Tea seller's son secure seat in IIT Bombay: चायवाले के बेटे ने पास किया GATE एग्जाम, आईआईटी बॉम्बे में हासिल की M.Tech के लिए सीट

हरियाणा के रोहतक मे चाय की स्टॉल चलाने वाले ओम प्रकाश हुड्डा के बेटे, हिमांशु हुड्डा ने M.Tech के लिए GATE Examination क्रैक करके IIT Bombay में सीट हासिल की है.

IIT Bombay IIT Bombay
हाइलाइट्स
  • चाय स्टॉल पर करते हैं पिता की मदद

  • बेटे की शिक्षा के लिए पिता ने लिया कर्ज 

हरियाणा के हिमांशु हुड्डा का सपना था कि वह एक दिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे से पढ़ाई करें. और आखिरकार उन्होंने अपने सपने को सट कर लिया. 23 वर्षीय हिमांशु ने M.Tech डिग्री के लिए IIT बॉम्बे में सीट हासिल की है. दिलचस्प बात यह है कि हिमांशु के पिता रोहतक में सड़क के किनारे चाय की दुकान चलाते हैं. 

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) में अखिल भारतीय रैंक 205 हासिल करने वाले हिमांशु को तीन दिन पहले काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद आईआईएससी-बैंगलोर और आईआईटी-बॉम्बे दोनों से ऑफर मिला था. लेकिन हिमांशु ने IIT बॉम्बे को चुना. 

चाय स्टॉल पर करते हैं पिता की मदद
अपने पिता के चाय कियोस्क पर काम करते हुए हिमांशु ने 2022 में YMCA, फरीदाबाद से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमटेक प्रवेश परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वह कभी भी चाय की दुकान पर हाथ बंटाने से नहीं कतराते हैं. जब GATE की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ, तब वह अपने कियोस्क पर ग्राहकों को चाय परोस रहे थे. 

हिमांशु ने महेंद्र मॉडल स्कूल से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 90% अंक प्राप्त किए थे. हालांकि, वे जेईई एडवांस को पास करने के अपने प्रयास में असफल रहे, जिससे उन्हें आईआईटी में ग्रेजुएशन करने का मौका नहीं मिला. लेकिन उन्होंने अपने सपने को नहीं छोड़ा और मेहनत करके यह मुकाम हासिल किया है. 

बेटे की शिक्षा के लिए लिया कर्ज 
हिमांशु के पिता ओम प्रकाश हुड्डा के पास भले ही बहुत ज्यादा पैसे नहीं हैं लेकिन अपने अल्प संसाधनों के बावजूद, वह अपने बेटे के सपने को पूरा करने से पीछ नहीं हटे. उन्होंने हिमांशु के पढ़ाई के लिए पैसे खर्च करने से कभी मना नहीं किया. उन्होंने अपने बेटे की शिक्षा के लिए 15 लाख रुपये का कर्ज लिया है, लेकिन इसे वह बोझ नहीं मानते हैं, क्योंकि उनके बेटे ने अब अपने सपने को पूरा कर लिया है.