scorecardresearch

Winter Vacation: यूपी में 31 दिसंबर से सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें दिल्ली, राजस्थान और अन्य राज्यों में कब से स्कूल रहेंगे बंद 

देशभर में बढ़ती ठंड को देखते हुई विभिन्न राज्यों के स्कूलों में विंटर वेकेशन की घोषणा की जा रही है. दिल्ली, यूपी, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. 

Winter Vacation Winter Vacation
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी 2024 तक स्कूल रहेंगे बंद 

  • दिल्ली में 1 जनवरी से होगी छुट्टी

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. इसके देखते हुए कई राज्यों ने सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश (यूपी) सहित किस राज्य में कब से स्कूल बंद रहेंगे?

उत्तर प्रदेश में कब तक रहेगी सर्दी की छुट्टी
उत्तर प्रदेश के डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर ठंड को देखते हुए विंटर वेकेशन से संबंधित जानकारी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के परिषदीय स्कूलों को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने की घोषणा की गई है. यह छुट्टियां विंटर वेकेशन के तहत दी जाएंगी. स्कूल 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे. 

ठंड का प्रकोप जारी रहने पर बढ़ाई जा सकती हैं छुट्टियां
महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से सभी जनपदों के स्कूलों को यह निर्देश भी दिया गया है कि वे छुट्टियों के लिए बच्चों को होम वर्क दें ताकि वे अपनी पढ़ाई के ध्यान रख सकें, जिससे की बच्चों की पढ़ाई पर कम से कम असर पड़ सके. 14 दिसंबर तक छुट्टियां रहने के दौरान ठंड पर लगातार नजर रखी जाएगी. यदि ठंड का प्रकोप लगातार जारी रहता है तो इन छुट्टियों में इजाफा भी किया जा सकता है. 

दिल्ली के स्कूलों में इस दिन से होगी छुट्टी
दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां जनवरी 2024 के आरंभ में होगी. दिल्ली में स्कूलों को 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रखा जाएगा. इस दौरान स्कूलों में फिजिकल कक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के अपडेट्स के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में शीतकालीन अवकाश की घोषणा सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगी. बता दें कि आमतौर पर दिल्ली के स्कूलों में 15 दिनों का अवकाश दिया जाता था. हालांकि, नवंबर के माह के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण के चलते स्कूलों को 9 से 18 तारीख बंद रखने के निर्देश दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए थे. ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को घटाने का फैसला किया.

राजस्थान में 24 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल
राजस्थान राज्य में भी सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. जानकारी के अनुसार राजस्थान में 24 दिसंबर 2023 से विंटर वेकेशन की शुरुआत हो रही है. राज्य में सभी स्कूल 5 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे. इस वर्ष राज्य में 13 दिन का वेंटर वेकेशन रहेगा. राजस्थान बोर्ड की ओर से प्रतिवर्ष सर्दियों में विंटर वेकेशन घोषित किया जाता है.

जम्मू-कश्मीर में कब होगी सर्दी की छुट्टी
जम्मू की बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत पर नजर आ रहा है. जम्मू के सभी सरकारी और निजी स्कूल 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक बंद रहेंगे. जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय के अनुसार, कक्षा 8वीं तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी 11 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी 2024 तक रहेगी. वहीं, 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की छुट्टियां 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक रहेगी.

हरियाणा में 1 जनवरी से स्कूल रहेंगे बंद
हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की तरफ से प्रदेश के स्कूलों की छुटि्टयों की घोषणा कर दी गई है. प्रदेश में स्कूलों की 1 से 15 जनवरी तक छुट्टियां रहने वाली है. 16 जनवरी से फिर से स्कूल खुल जाएंगे. हरियाणा शिक्षा विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों एंव जिला मौलिक अधिकारियों एंव खंड शिक्षा अधिकारियों को लेटर जारी कर दिया गया है. 

बिहार में कब होगी छुट्टी
बिहार सरकार का शिक्षा विभाग 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर चुका है. लेकिन इस राज्य में फिलहाल सर्दी की छुट्टियों की कोई घोषणा नहीं की गई है. लेकिन पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो बिहार के स्कूलों में 26 दिसंबर से 06 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहा था.

क्रिसमस की छुट्टी कब होगी
इस साल 25 दिसंबर यानी क्रिसमस का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा. ज्यादातर स्कूल 23 दिसंबर से 25 दिसंबर 2023 तक बंद रहेंगे. इस लॉन्ग वीकेंड में स्टूडेंट्स घर में रहकर आगामी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसके बाद 30-31 दिसंबर 2023 को वीकेंड की छुट्टी भी रहेगी.