scorecardresearch

SSC CHSL 2022: एसएससी सीएचएसएल के लिए 5 नवंबर से शुरू हो रहा है एप्लीकेशन प्रोसेस, जानिए कौन से डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी 

5 नवंबर से SSC CHSL 2022 के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने वाला है. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 4 दिसंबर रखी गई है. जो भी उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई करनी चाहते हैं उनके पास 1 महीने का समय है.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन सीएचएसएल परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन सीएचएसएल परीक्षा
हाइलाइट्स
  • एप्लीकेशन प्रोसेस 5 नवंबर से शुरू करने वाला है

  • 4 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) सीएचएसएल परीक्षा 2022 (CHSL Exam) के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 5 नवंबर से शुरू करने वाला है. आयोग के मुताबिक, उम्मीदवार सीएचएसएल परीक्षा के लिए 4 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें, SSC CHSL 2022 के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रुपये रखी गई है. हालांकि, महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से अक्षम या पूर्व सैनिक आवेदकों से कोई शुल्क नहीं रखा गया है.

किन पदों के लिए होगी भर्तियां 

सरकारी कार्यालयों में हजारों वैकेंसी एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से भरी जाती हैं, और लाखों उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करते हैं. इस वर्ष के लिए कितनी वैकेंसी हैं इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. 2021 में, SSC ने 4893 भर्तियां निकाली थीं. SSC CHSL सरकारी मंत्रालयों में लोअर डिवीजनल क्लर्क (LDC), जूनियर सचिवालय सहायक (JSA), डाक सहायक (PA), सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA), और डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) जैसे पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा. 

कौन कर सकता है इसके लिए अप्लाई ?

उम्र: योग्यता की बात करें तो विभाग के मुताबिक, सीएचएसएल भर्ती प्रक्रिया के दौरान विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 

शैक्षिक योग्यता: एसएससी सीएचएसएल 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 12 वीं कक्षा पूरी की हो. इसके आलावा, सीएजी (भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) में डीईओ की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को गणित विषय के साथ साइंस स्ट्रीम से 12 वीं क्लास में पास होना चाहिए. 

कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए आपके पास?

1. उम्मीदवार का वैध आईडी प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस. 

2. उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र. 

3. आवेदन पत्र शुल्क का भुगतान करने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड. 

4. कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट. 

5. हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो. 

6. उम्मीदवार के हस्ताक्षर. 

क्या होगा परीक्षा के लिए पेपर पैटर्न ?

टियर- I एक डिस्क्रिप्टिव पेपर, स्किल टेस्ट या टाइप टेस्ट होगा. यह कंप्यूटर आधारित होगा जिसमें केवल ऑब्जेक्टिव टाइप एमसीक्यू वाले प्रश्न होंगे. हर सही उत्तर के लिए छात्रों को दो अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे. टियर- I परीक्षा पास करने वाले टियर- II के लिए पात्र होंगे. टियर- II परीक्षा पेन और पेपर मोड में 100 अंकों का सब्जेक्टिव पेपर होगा. पेपर की अवधि एक घंटे होगी.