scorecardresearch

छात्रों को इस्तेमाल करने चाहिए ये Writing Tools, लिखने की स्किल्स होंगी बेहतर, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कारगर

Online Writing Tools का इस्तेमाल करके छात्र अपने लेखन को बेहतर कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें इन टूल्स के साथ लगातार लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि स्किल्स अच्छा हों.

Representational Image (Photo: Unsplash) Representational Image (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • IAS ने शेयर किए राइटिंग टूल्स

  • लिखने की स्किल्स को बढ़ाने में मददगार

किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा, खासकर कि यूपीएससी, पीएससी लेवल की परीक्षाओं को लिए छात्रों को लिखने की अच्छी प्रैक्टिस होनी चाहिए. छात्रों की राइटिंग स्किल्स अच्छी होना बहुत ज्यादा जरूरी है ताकि वे अच्छे स्कोर हासिल कर सकें. इसलिए IAS दिव्या मित्तल ने हाल ही में, छात्रों के लिए कुछ Writing Tools के बारे में साझा किया है ताकि इनका इस्तेमाल करके छात्र अपनी Writing Skills को इंप्रुव कर सकें. 

इनमें से छात्रों के लिए मददगार Writing Tools के बारे में हम बता रहे हैं:

1. ग्रामरली (Grammarly)
अंग्रेजी लिखते समय अगर आपकी बहुत ज्यादा व्याकरण की गलतियां या टाइपो होती हैं तो आपको इस राइटिंग टूल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर इंस्टॉल करके आपका काम आसान हो जाएगा. यह ग्रामर की गलतियों और टाइपो को ढूंढकर आपके लेखन को साफ करता है. साथ ही, यह रीयल-टाइम फीडबैक और सुझाव भी देता है ताकि आप सामान्य गलतियों से बचें और समय के साथ अपनी राइटिंग स्किल्स में सुधार करते रहें. 

2. क्विलबोट (Quillbot)
QuillBot आपको ग्रामर की गलतियों को सही करने और कंटेंट को पैराफ्रेज करने यानी और बेहतर तरीके से लिखने में मदद करता है. QuillBot का AI-पावर्ड पैराफ्रेजिंग टूल छात्रों और प्रोफेशनल्स को कंटेंट को फिर से लिखने, एडिट करने और स्पष्टता बढ़ाने में मदद करता है. इसे आप दूसरे राइटिंग टूल्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. कोशेड्यूल (CoSchedule)
कोशेड्यूल हेडलाइन एनालाइज़र है जो आपकी पूरी हेडलाइन क्वालिटी को बढ़ाता है और साथ ही, इस तरह से लिखने मं मदद करता है कि आपकी SEO वैल्यू और ट्रैफिक बढ़े. यह टूल हेडलाइन के लिए सही शब्दों का सुझाव देता है और यह सुनिश्चित करता है कि कैरेक्टर लिमिट से ज्यादा नहीं है. साथ ही, आपकी हेजलाइन पाठकों के लिए और बेहतर हो जाती है. 

4. पावर थिसॉरस (Power Thesaurus)
पावर थिसॉरस छात्रों या लेखकों के लिए फ्री, फास्ट, व्यापक और फॉलो करने में आसान ऑनलाइन कोश है. यहां पर आप अंग्रेजी शब्दों के पर्यायवाची, विलोम शब्द, परिभाषा, संज्ञा आदि सब पता चला जाता है. यह छात्रों के लिए बहुत ही काम का टूल है क्योंकि इसकी मदद से आप बहुत इफेक्टिव तरीके से लिख सकते हैं.