scorecardresearch

Aadi Swaroopa From Mangalore: 11 भाषाओं में दोनों हाथों से लिखती है ये लड़की, मिलिए आदि स्वरूपा से

कुदरत के करिश्मे का कोई जवाब नहीं होता. मंगलूर की 17 साल की एक लड़की के भीतर इतने टैलेंट भरे हैं कि उसे देखकर एक बार में यकीन करना मुश्किल है. मैथ्स के फॉर्मूले याद करने के लिए उसने एक म्यूजिकल फॉर्मूला बना दिया है. इसके अलावा एक ही वक्त में वो दोनों हाथों से सुपर फास्ट स्पीड में लिख सकती है. एक दो नहीं बल्कि 11 भाषाओं में राइटिंग करते वक्त उस अद्भुत लड़की का दोनों हाथ काफी तेजी से चलता है.

आदि स्वरूपा आदि स्वरूपा
हाइलाइट्स
  • दोनों हाथों से लिख कर बनाया रिकॉर्ड

  • हुनर का भंडार हैं आदि स्वरूपा

थ्री इडियट्स मूवी को आपने जरूर ही देखी होगी. उस मूवी में प्रोफेसर वीरू सहस्रबुद्धे भी आपको जरूर याद होंगे, क्योंकि वो दोनों हाथों से लिखा करते थे. मंगलूर की एक 17 वर्षीय आदि स्वरूपा का हुनर भी कुछ ऐसा ही जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे. आदि स्वरूपा अपने दाएं और बाएं दोनों हाथों लिख सकती हैं. वह 11 अलग-अलग शैलियों में, आंखों पर पट्टी बांधकर और पीछे की ओर लिख सकती हैं. इसके अलावा वो डफली की थाप और गाने की धुन पर मैथ्स के फॉर्मूले को सॉल्व कर सकती हैं..

दोनों हाथों से लिख कर बनाया रिकॉर्ड
लेकिन 17 साल की आदि स्वरूपा के अलौकिक हुनर का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता. मंगलूर की इस चामत्कारिक लड़की ने अपने भीतर ऐसे-ऐसे अद्भुत, अविश्वसनीय सलाहियत समेट रखें हैं कि उसे देख कर पूरी दुनिया दंग है. आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो लेफ्ट और राइट दोनों हाथ से लिखते हैं लेकिन एक ही साथ दोनों हाथ से लिखने का हुनर तो सिर्फ आदि स्वरूपा को ही मिला है. आप जरा दोनों हाथ से लिखने की गति पर भी गौर कीजिए. ये अद्भुत बच्ची 1 मिनट में 60 शब्द लिखने का हारवर्ड विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है.

हुनर का भंडार हैं आदि स्वरूपा
आदि स्वरूपा के चामत्कारिक गुणों की फेहरिस्त काफी लंबी है. दुनिया हैरान है कि इस लड़की ने अपने अंदर इतने ज्यादा हुनर आखिर कैसे भर लिए हैं. आदि स्वरूपा दोनों हाथों से सिर्फ एक भाषा में नहीं बल्कि अंग्रेजी हिन्दी और कन्नड़ समेत 11 भाषाओं में लिख सकती है.

इसमें कोई संदेह नहीं कि ये बच्ची पारलौकिक गुणों से भरी हुई है. जिस पजल क्यूब गेम को पूरा करने में हमारे आपके पसीने छूट जाते हैं उसे आदि स्वरूपा पलक झपकते ही पूरा कर देती है.

कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीत चुकी हैं आदि स्वरूपा
अपने अलौकिक टैलेंट की वजह से आदि स्वरूपा कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीत चुकी हैं. एक बार किसी स्वरूप को देखकर उसे कैनवस पर हू-ब-हू उतार देने के लिए इस अनूठी बच्ची को इनक्रेडिबल विजुअल मेमोरी आर्टिस्ट टाइटल से इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड अवार्ड से नवाजा जा चुका है. सेव टाइगर टाइटल से बाघों का मोजैक बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करा चुकी है. इन सब के अलावा दोनों हाथों से 1 मिनट में 60 शब्द लिखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तो इस कमाल की कन्या के नाम दर्ज है ही.