scorecardresearch

Assistant Professor Recruitment: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए क्या Ph.D डिग्री वालों को भी चाहिए NET/SET, यूजीसी चेयरमैन ने कही यह बात

Assistant Professor Recruitment: असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती के लिए पीएचडी को अनिवार्य करने वाले मानदंड को वापिस लेते हुए UGC ने नए मानदंड की घोषणा की. जिसके बाद से बहुत से लोगों के मन में सवाल उठने लगे हैं.

UGC Chairman UGC Chairman
हाइलाइट्स
  • पीएचडी धारकों को मिली NET/SET से छूट

  • असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन ने हाल ही में घोषणा की थी यूनिवर्सिटीज या किसी अन्य हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/SET सर्टिफिकेट न्यूनतम मानदंड होगा. यूजीसी ने कहा कि पीएचडी डिग्री ऑप्शनल होगी. हालांकि, इस घोषणा के बाद कई तरह की कंफ्यूजन सामने आए. सबसे बड़ा कंफ्यूजन यह रहा कि जिन लोगों के पास पीएचडी की डिग्री है लेकिन NET या SET सर्टिफिकेट नहीं तो क्या अब वे असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं?

इस संदेह को दूर करते हुए यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि पीएचडी धारक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं. इसका मतलब है कि पीएचडी डिग्री जिनके पास है वे भी असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

पीएचडी धारकों को मिली NET/SET से छूट  
यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने कहा है कि यूजीसी नियमों के अनुसार ली गई पीएचडी डिग्री धारक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उन्हें यूजीसी-नेट/एसएलईटी/एसईटी से छूट दी गई है. 

इस सप्ताह जारी यूजीसी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार, असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए पीएचडी योग्यता 01 जुलाई, 2023 से ऑप्शनल होगी. इसमें कहा गया है कि सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए नेट/सेट/एसएलईटी न्यूनतम मानदंड होगा. 

क्या हैं असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए मानदंड 
प्रोफेसर कुमार ने एक ट्वीट थ्रेड शेयर करके बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर स्तर पर सीधी भर्ती के लिए पीएचडी अनिवार्य मानदंड नहीं होगा. लेकिन यूजीसी न्यूनतम योग्यता नियम 2018 में दिए गए अन्य पात्रता मानदंड बने रहेंगे.  

  • अगर आपके पास मास्टर डिग्री है तो आपके पास  असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/SET/SLET सर्टिफिकेट होना जरूरी है और 
  • यूजीसी के नियमों के तहत जिन्होंने पीएचडी डिग्री हासिल की है, वे उम्मीदवार भी असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं. साथ ही, उन्हें असिस्टेंट प्रोफेसर के पद और यूजीसी-नेट/एसएलईटी/सेट से छूट दी गई है. 

कुमार ने कहा कि किसी भी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए मिलने वाले आवेदनों की संख्या के आधार पर, संबंधित संस्थान नियमों में दिए गए उपयुक्त मानदंडों का उपयोग कर सकते हैं.